यवतमाल

Published: Mar 03, 2023 10:53 PM IST

Plastic Seized17 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त, कलंब नगर पंचायत की कार्रवाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

यवतमाल. जिले की कलंब नगर पंचायत प्रशासन की ओर से शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक की खरीदी व उपयोग पर पाबंदी लगाने के लिए एक टीम तैनात की है. उक्त टीम ने 17 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त किया.

मिली जानकारी के अनुसार कलंब शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग धडल्ले से किया जा रहा है. सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पाबंदी लगाने के लिए नगरपंचायत प्रशासन की ओर से मुख्याधिकारी के मार्गदर्शन में टीम तैयार कर जांच मुहिम चलायी गई. उक्त मुहिम के तहत शहर के दुकानों की जांच पडताल की गई. इस दौरान एक दुकान को पांच हजार रुपयों का जुर्माना और एक दुकान को सील कर दिया गया. इस मुहिम के दौरान 17 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त किया गया. 

सरकार के आदेश के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक की खरीदी व उपयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. बावजूद इसके शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक का धडल्ले से उपयोग होते हुए दिखाई दे रहा है. जिसके चलते नगर पंचायत प्रशासन ने एक्शन मोड पर काम करते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वाले दुकानों की तलाशी लेकर दंडात्मक कार्रवाईयां की गई.

इस समय कलंब नगर पंचायत के मुख्याधिकारी अनूप अग्रवाल, पथक प्रमुख ईश्वर बिचेवार, पुनेश्वर, सुनील डकरे, प्रदीप मोहड व अन्य कर्मचारी मौजूद थे. कलंब कार्यक्षेत्र में किसी भी दुकान में प्लास्टिक व संबंधित वस्तूओं की बिक्री, खरीदी करने के अलावा नागरिकों द्वारा भी उपयोग में लाए जाने पर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का आदेश पारित किया गया है.