यवतमाल

Published: Jun 01, 2022 10:12 PM IST

Unseasonal Rainबारिश और तूफानी हवाओं ने मचाया हाहाकार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

यवतमाल. मानसून के पुर्व यवतमाल शहर में 31 मई की शाम मुसलाधार बारिश ने हाजीरी लगायी, लेकिन इस दौरान चली जोरदार तुफानी हवाओं के कारण शहर के अनेक ईलाकों में नागरिकों के मकानों को नुकसान पहूंचा.शहर में हवाओं के साथ जोरदार बारिश के दौरान अनेक ईलाकों में कच्चे मकानों के छतों से टिन उड गए, स्थानिय पुराने नागपुर मार्ग पर स्थित अमन नगर ईलाके में जोरदार हवाओं नें कच्चे टिन के मकानों को नुकसान पहूंचा.

इस परिसर में अनेक घरों के टिन उडने के अलावा घरों के सामान को नुकसान पहूंचा, टिन उड जाने से मुसलाधार बारिश का पानी घरों में घुसने से घरेलु सामान को भी नुकसान पहूंचा, इसके अलावा शहर के वाघापुर, गोदाम फैल,मोहा, पिंपलगांव,तलाव फैल, लोहारा आदी परिसरों में भी कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा.हालांकी आपदा प्रबंधन विभाग ने इस मान्सुनपुर्व मुसलाधार बारिश और जोरदार हवाओं से आम नागरिकों को पहूंचे नुकसान की दुसरे दिन 1 जुन को भी सुध नही ली, और ना ही सर्वे किया, एैसी शिकायतें बाधित नागरिक करते दिखाई दिए.

बारिश में बत्ती हुई गुल

जोरदार हवाओं के कारण शहर में अनेक स्थानों पर बिजली की लाईन से बिजली के तार टूट गए, इससे आधे शहर की बत्ती घंटों तक गुल हो गयी, इसके अलावा अनेक ईलाकों में बिजली लाईन के मरम्मत काम न होने से नागरिकों को पुरी रात अंधेरे में और उमसभरी गर्मी में गुजारनी पडी.दुसरे दिन महावितरण कंपनी कर्मचारीयों द्वारा लाईन मरम्मत का काम किया जा रहा था.

पुलिस मुख्यालय की पुरानी ईमारत पर गिरा निम का पेड

आबकारी विभाग कार्यालय में भी पेड उखडा

तुफानी हवाओ के कारण शहर के गार्डन रोड पर कृषी विभाग कार्यालय मार्ग पर लगे 2 बडे पेड टूटकर गिर गए, सौभाग्यवश इस घटना में कोई नुकसान नही पहूंचा, लेकिन पुलिस विभाग के मुख्यालय में पुरानी ब्रिटीशकालीन टिन की ईमारत पर यहां पर लगा काफी पुराना निम का पेड जोरदार हवाओं के कारण जड से उखडकर गिरा.

इससे मुख्यालय की इस पुरानी कच्ची ईमारत और टिन के शेड पुरी तरह पेड के ढहने से दब गया, साथ ही इसके दिवारों कों नुकसान पहूंचा, पुलिस विभाग के मुताबिक इस घटना में सौभाग्यवश किसी को चोट नही पहूंची.इसी दौरान आबकारी विभाग कार्यालय परिसर में लगा बडा पेड हवाओं से उखडकर अधिकारी की कार पर गिर जाने से कार को नुकसान पहूंचा, पेड तार पर गिरने से यहां की बिजली गुल हो गयी.