यवतमाल

Published: Apr 04, 2022 11:21 PM IST

Strike विभिन्न मांगों पर राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने शुरू की बेमियादी हडताल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

 दारव्हा. राज्य सरकार द्वारा राजस्व विभाग के अधिकारी, कर्मचारीयों की विभीन्न मागों को लेकर 28 मार्च को हुई हडताल के बाद कोई कारवाई न होने से राजस्व विभाग द्वारा आज 4 अप्रैल से बेमियादी हडताल की शुरुआत की गयी है. राजस्व कर्मचारी संगठन यवतमाल के आदेश पर दारव्हा तहसील में राजस्व विभाग के सभी कर्मचारीयों ने 4 अप्रैल को तहसील कार्यालय दारव्हा में एकजुट होकर बेमियादी हडताल की शुरुआत की, इसमें बडी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी शामिल हुए.

राज्य सरकार जब तक उनकी मांगें पुरी नही करती, तब तक यह हडताल जारी रखने का निर्णय आज लिया गया.  बता दें की राजस्व विभाग के अधिकारी,कर्मचारीयों द्वारा संगठन के तहत राज्य सरकार से विभीन्न मांगे कर रहे है, जिनमें 1 मई 2021 के फैसले को वापस लेकर राज्यस्तरीय नायब तहसीलदार संवर्ग रद्द करने, अव्वल कारकुमन में नायब तहसीलदार की पदोन्नती करने की प्रक्रिया लेने, राजस्व सहायकों के पद तात्काल भरें, नायब तहसीलदारों का ग्रेड प्रे 4600 करें, दांगट समिती की रिपोर्ट का आकृतीबंध लागु कर इस पर अमल करें,संजय गांधी निराधार,चुनाव,पीएम. किसान जैसे कामों के लिए राजस्व से अलग स्वतंत्र पद निर्माण करें,लंबे समय से अस्थयी पद कायम करें,शर्तों में सुधार कर पदोन्नती प्रक्रिया तय समय में पुरी करें.

नियमानुसार पात्र चतुर्थ श्रेणी कर्मचारीयों को वर्ग तीन राजस्व सहायक पद पर पदोन्नती देंकर कोटा 25% से 50 फिसद तक बढाएं, कोतवालों को भी चतुर्थश्रेणी में पदोन्नती कोटा 40% करने से उनकी भरती प्रक्रिया लें,नई 27 तहसीलों में राजस्व के अलावा कामों के लिए पद निर्माण कर भरती करें,गृहविभाग की तर्ज पर राजस्व कर्मचारीयों को कॅशलेस मेडिकल सुविधा का लंबित प्रस्ताव मंजुर करें.

राज्यस्तरीय राजस्व खेल और सांस्कृतिक स्पर्धाएं हर वर्ष लें,गौण खनिज विभाग के खनिकर्म निरीक्षक को अधिकारी पद का दर्जा दें, राजस्व दिन हर वर्ष राज्य, विभाग तथा जिला स्तर पर मनाते हुए इसके लिए निधी उपलब्ध करें, यह मांगे इस बेमियादी हडताल के दौरान सरकार के सामने रखी गयी है.

दारव्हा में जारी हुई बेमियादी हडताल में तहसील स्तर के सभी कर्मचारी इसमें शामिल हुए,तहसील स्तर पर हडताल का आयोजन राजस्व, कर्मचारी संगठन दारव्हा उपविभाग के अध्यक्ष अशोक निमकर,तहसील अध्यक्ष नवनीत शहाकार तथा सचिव प्रशांत मालवी,चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संगठन उपविभाग के अध्यक्ष प्रल्हाद निंबर्ते के नेतृत्व में किया जा रहा है.