यवतमाल

Published: Aug 09, 2022 11:32 PM IST

Sanjay Rathodसंजय राठोड बने कैबिनेट मंत्री, जल्द मिलेगा खाता

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

यवतमाल. लंबे समय से विवादों में रहें और बिते माह शिवसेना में अंदरुनी बगावत के बाद एकनाथ शिंदे गुट में शामिल होनेवाले यवतमाल जिले के शिवसेना नेता तथा विधायक संजय राठोड को राज्य के मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है.मंगलवार 9 अगस्त को संजय राठोड ने बतौर कैबिनेट मंत्री के रुप में मुंबई में आयोजित मंत्रीमंडल विस्तार समारोह में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

उल्लेखनिय है की इसी वर्ष की शुरुआत में पुजा चव्हाण आत्महत्या मामलें में विवादों में घीरने के बाद संजय राठोड कों कैबिनेट मंत्री पद से ईस्तीफा देना पडा था. जिसके बाद वें शिवसेना में विधायकों की बगावत के बाद एकनाथ शिंदे गुट में शामिल हो चुके थे. शिंदे के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद मंत्रीमंडल के गठन को लेकर बागी विधायकों समेत समर्थकों की निगाहें टिकी थी.

इसी बीच विधायक संजय राठोड का मंत्रीमंडल में समावेश हो सकता है, एैसी चर्चाएं सामने आयी, जिसके बाद 9 अगस्त को मुंबई में आयोजित मंत्रीमंडल के शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मान्यवरों की उपस्थिती में राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से विधायक राठोड ने बतौर कैबिनेट मंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की.

बता दें की आज हुए मंत्रीमंडल के गठन में 18 कैबिनेट मंत्रीयों में यवतमाल जिले से एकमात्र संजय राठोड कैबिनेट में मंत्री बनें है.आज राठोड के मंत्रीपद की शपथ लेने के बाद उनके निर्वाचनक्षेत्र में समर्थकों ने ढोलताशों और आतिषबाजी करते हुए खुशी जतायी.इसी बीच उन्हे जिले का पालकमंत्री बनाया जा सकता है.एैसी चर्चाएं  आज राजनितीक स्तर पर जारी थी.

बगावत,पार्टी में विरोध के बावजुद बनें मंत्री 

उल्लेखनिय है की यवतमाल जिले में दारव्हा-दिग्रस-नेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करनेवाले संजय राठोड 2004 से लेकर अब तक 4 बार विधायकी बनाए हुए है.बंजारा बहुल ईलाके में इस समुदाय का उन्हे पॉवरफुल नेता माना जाता है. जिससे वें इस निर्वाचनक्षेत्र से काफी बडे अंतरों से प्रतिद्वंदीयों को मात दे चुके है.

लेकिन शिवसेना और उसके नेता उध्दव ठाकरे से बगावत के बाद संजय राठोड के राजनितीक भविष्य पर सवाल उठाए जा रहे थे, उनके शिवसेना और उध्दव ठाकरे से बगावत के बाद जिले के शिवसेना के पदाधिकारीयों, नेताओं और कार्यकर्ताओं का एक बडा समुह उनके खिलाफ हो चुका है.लेकिन उनके निर्वाचनक्षेत्र में उनके समुदाय का जनमत,और बगावती भूमिका के बाद राजनितीक स्थान को बरकरार रखने के लिए ही शिंदे सरकार में उन्हे मंत्रीपद का स्थान दिया गया है.

एैसी चर्चा राजनितीक स्तर पर जारी है.बता दें की राठोड 2014 में युती सरकार में राजस्व राज्यमंत्री, 2019 में महाविकास आघाडी सरकार में कैबिनेट मंत्री समेत यवतमाल जिले के पालकमंत्री के रुप में जिम्मेदारी निभा चुके है.लेकिन 2021 में बंजारा समुदाय की युवती पुजा चव्हाण की पुणे में आत्महत्या के बाद विवादों में आए संजय राठोड कों मविआ सरकार से मंत्रीपद से ईस्तीफा देना पडा था. लेकिन शिवसेना में बगावत करने के बाद जिसे संजय राठोड ने पार्टी में क्रांती कहा है,फलस्वरुप उन्हे शिंदे गुट से कैबिनेट मंत्री पद दिया गया है.

बता दें की यवतमाल जिले में भाजपा के 5 विधायक है, राज्य में महाविकास आघाडी से सत्ता जाने के बाद शिवसेना के बगावती नेता एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद जिले में भाजपा विधायकों को मंत्रीमंडल में स्थान मिल सकता है, एैसी चर्चाएं जारी थी.लेकिन शिवसेना विधायक संजय राठोड के शिंदे-फडणवीस सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने के बाद इन चर्चाओं पर विराम लगा है.

हालांकी राजनितीक स्तर पर यह भी चर्चा जारी है की इसके बाद मंत्रीमंडल विस्तार में राज्यमंत्री के तौर पर जिले के 1 या 2 भाजपा विधायकों को शामिल किया जा सकता है.इनमें आदिवासी बहुल ईलाके का प्रतिनिधीत्व करनेवाले विधायक डा.संदिप धुर्वे और विधायक डा.अशोक उईके नामों की चर्चा जारी थी. इसी बीच यवतमाल के भाजपा विधायक मदन येरावार द्वारा भी मंत्रीपद के लिए लॉबींग करने की चर्चा राजनितीक स्तर पर जारी रही.

राठोड के मंत्री बनते ही फुटा चित्रा वाघ गुस्सा

उल्लेखनिय है की पुजा चव्हाण की आत्महत्या के बाद विवादों में घीरे संजय राठोड के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर आक्रमक हुई भाजपा नेता चित्रा वाघ आज राठोड के फिर से मंत्री बनने के बाद फिर से आक्रमक तेवर अपनाती दिखी.बता दें की इससे पहले  पुजा चव्हाण की आत्महत्या के लिए संजय राठोड जिम्मेदार होने का आरोप लगाकर राठोड के महाविकास आघाडी सरकार से ईस्तीफे की मांग की थी.बाद में संजय राठोड से उध्दव इाकरे ने मंत्रीपद का ईस्तीफा ले लिया था.

हालांकी मामले में संजय राठोड पर कोई मामला दर्ज न होने, पुणे पुलिस ने उन्हे क्लीनचिट देने का दावा राठोड समर्थक करते है.लेकिन आज राठोड के मंत्रीमंडल में फिर से शपथ लेने के बाद चित्रा वाघ ने संजय राठोड पर निशाना साधते हुए पुजा चव्हाण मौत के लिए संजय राठोड ही जिम्मेदार होने का आरोप लगाया.शिंदे-फडणवीस सरकार में उन्हे फिर से मंत्रीपद देने को दुर्भाग्यजनक बताते हुए कहा की भले ही वें फिर से मंत्री बने है, लेकिन मेरा न्यायव्यस्थाप पर पुरा भरोसा होने और लढेंगे तथा जितेंगे इन शब्दों में समाज माध्यमों के जरीए अपनी भावनाएं प्रकट की.