यवतमाल

Published: Jan 13, 2021 12:56 AM IST

यवतमालदेरी से स्कूल पहुंच रहे विद्यार्थी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

वणी. सरकार ने कोरोना दौर में 23 नवंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक शिक्षा शुरू की है, किंतु वणी उपविभाग में विद्यार्थियों को स्कूल तक पहुंचने के लिये मानव विकास मिशन अंतर्गत चलाए जाने वाली बसें शुरू नहीं होने के कारण ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के विद्यार्थी समय पर स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं. जिससे विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. फलस्वरूप शिक्षा विभाग व रापनि इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर तत्काल मानव विकास मिशन की बसें शुरू करें ऐसी मांग नागरिकों की ओर से की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया आरंभ कर दी जिससे लगभग सभी तरह के उद्योग शुरू किये गये, वहीं यातायात सेवा शुरू होने के कारण राज्य के नागरिकों को बड़ी राहत मिली ऐसे में विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान न हो, इसलिए सरकार ने 23 नवंबर से राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने को मंजूरी दी. ऐसे में स्कूल महाविद्यालय शुरू होने के बावजूद भी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में मानव विकास मिशन की बसें शुरू नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को स्कूल कॉलेज पहुंचने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

निजी वाहनों का ले रहे सहारा

बता दें कि बसों के अभाव में विद्यार्थी निजी वाहनों का सहारा लेकर स्कूलों तक पहुंच रहे हैं जिसमे उनका वित्तीय नुकसान हो रहा है. विशेषत: निजी वाहन समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण विद्यार्थी समय स्कूल में नहीं पहुंच पा रहे हैं. जिससे उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. फलस्वरूप शिक्षा विभाग व रापनि इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर तत्काल ग्रामीण क्षेत्र में मानव विकास मिशन की बसेस शुरू करें. ऐसी मांग नागरिकों ने की है.

बसे तैयार, पासेस की संख्या कम

मानव विकास मिशन की बसेस रूट पर जाने के लिये तैयार हैं, किंतु अब तक छात्रों ने पासेस नहीं निकाले हैं. गुरूवार से छात्र पासेस निकालने के लिये हमारे पास आए हैं. झरी तहसील में पासेस निकाले गये फलस्वरूप इस रूट पर दो बसेस शुरू की गई हैं. पासेस के अनुसार ही बसेस छोड़ने की सूचना है. अब पासेस के लिये छात्र आ रहे तो, सोमवार से बसेस शुरू की जाएंगी.

-एस टिपले, एसटी डिपो प्रबंधक वणी