यवतमाल

Published: Nov 27, 2020 11:35 PM IST

यवतमालयवतमाल जिला बैंक के चुनाव: 12 दिसंबर को होंगे मतदान, 13 को मतों की गिनती

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

यवतमाल. पुणे के सहकारी चुनाव प्राधिकरण को आखिरकार जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के संचालक मंडल के चुनाव का समय तय किया है. जिसके तहत 12 दिसंबर को मतदान होगा, 13 को वोटों की गिनती होगी.  

जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक में संचालकों के 21 पदों के लिए मतदान 26 मार्च 2020 को होने वाला था. इनमें से दो सीटें निर्विरोध चुनी गईं. जबकि शेष 19 सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन कोरोना के कारण लॉकडाउन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. पिछले नौ महीनों से, इस चुनाव के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. विधानसभा चुनावों के दौरान, डेढ़ हजार मतदाताओं वाले जिला बैंक चुनाव का मुद्दा कोरोना काल के दौरान उठाया गया था.

उन्होंने चुनाव तुरंत कराने की मांग की. इस बीच, विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आचार संहिता लागू हो गई है, जिसने बैंक चुनावों में एक समस्या पैदा कर दी है. दिसंबर के पहले सप्ताह में आचार संहिता समाप्त हो जाएगी. इसलिए, बैंक के चुनाव दूसरे सप्ताह में होगा. इसके लिए सहकारी चुनाव प्राधिकरण ने शनिवार 12 दिसंबर की तिथि निर्धारित की है. इस दिन, लगभग डेढ़ हजार मतदाता संचालकों की 19 सीटों के लिए मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. मतों की गिनती 13 दिसंबर को होगी.  

आगामी 12 दिसंबर को होने वाले मतदान के मद्देनजर जिला बैंक चुनाव में दोनों पैनल ने मतदाताओं के साथ संपर्क बढ़ाया है. महाविकास गठबंधन में कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी चुनाव लड़ेंगे. विपक्ष में एक भाजपा पैनल है. इस पैनल में कुछ अनुभवी संचालक शामिल हैं. वर्तमान में, बैंक में कांग्रेस और राकांपा संचालकों का बहुमत है और भाजपा के अध्यक्ष हैं. सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर बैंक में जिलाधिकारी एम.डी. सिंह को प्रशासक नियुक्त किया गया था. 12 दिसंबर के चुनाव के बाद, अटकलें हैं कि महाविकास आघाडी बैंक में सत्ता में आएंगे या भाजपा समर्थित पैनल को मतदाताओं के वोट मिलेंगे.