उत्तर भारत

Published: Jun 18, 2022 09:19 PM IST

Agnipath Scheme Violenceभाजपा-जेडीयू में रार! संजय जायसवाल ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, ललन सिंह ने किया पलटवार 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पटना: अग्निपथ को लेकर बिहार में लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उपद्रवियों ने एक दर्जन स ज्यादा ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है, सैकड़ो वाहनों को भी जला दिया गया। इसी के साथ वह लगातार भारतीय जनता पार्टी के विधायकों और नेताओं को निशाना बनाया जारहा है साथ ही उनके घरो पर हमला किया जारहा है। राज्य में चल रही इस हिंसा को लेकर सत्ता में साझेदार भाजपा और जेडीयू आमने सामने आ गए हैं। प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने प्रशासन पर सवाल उठाते हुए, अपनी सहयोगी पार्टी पर सवाल खड़े किये हैं।

जायसवाल ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि, “एक बड़ी साजिश के तहत विपक्षी पार्टियों  के साथ-साथ हमारी सहयोगी पार्टी पूरे बिहार को जलवा रही है। बीजेपी नेताओं और उनके परिवार को निशाना बनाया जा रहा है, जो बिल्कुल गलत है। उन्‍होंने लॉ एंड आर्डर पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि, “पुलिस अगर चाहती तो प्रदर्शनकारियों को रोका जा सकता था, लेकिन इनके सामने सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया और ये लोग देखते रहे।”

किसी को कोई दिक्कत तो करें बात 

भाजपा सांसद ने कहा कि, अग्निपथ योजना से अगर किसी को कोई दिक्कत है तो वह सरकार से, हमसे आकर बात करें। उसकी आशंका जा निराकरण किया जाएगा। लेकिन उसके बजाय भाजपा को निशाना बनाया जा रहा है। हमारे कार्यालय पर हमला किया कर जलाया जा रहा है।”

जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह और कोष अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा पर हमला बोलते हुए जायसवाल ने कहा, “विरोध करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन प्रशासन के इशारे पर लोगों को निशाना बनाना, पुलिस के साथ एक विशेष पार्टी के कार्यालयों को दर्शकों के रूप में कार्य करना गलत है। जो भारत में नहीं हो रहा वह बिहार में हो रहा है। मैं इसका विरोध करता हूँ।”

भाजपा राज्यों में भी हो रही हिंसा 

भाजपा अध्यक्ष के लगाए आरोप पर जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने पलटवार किया है, उन्होंने भाजपा शासित राज्यों में हो रही हिंसा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि, “अग्निपथ योजना पर संदेह दूर करने के बजाय भाजपा प्रशासन पर आरोप लगा रही है। नीतीश कुमार प्रशासन को संभालने में सक्षम हैं। भाजपा के संजय जायसवाल से सबक की जरूरत नहीं। भाजपा राज्यों में हिंसा के खिलाफ कुछ भी क्यों नहीं? ऐसी प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वह स्थिर नहीं है।”

सामान्य हो रहे हालात

अग्निपथ योजना के विरोध पर डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा, “स्थिति फिर से सामान्य हो रही है। तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। केंद्र ने युवाओं के लिए एक अच्छी योजना बनाई है, इससे उन्हें कई लाभ मिलेंगे। हम बिहार के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं।”

अब तक 620 लोग गिरफ्तार 

राज्य के एडीजी संजय सिंह ने बताया कि, “बिहार में हुई हिंसा को लेकर अब तक 620 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें 140 को शनिवार को हिरासत में लिया गया है। इसी के साथ हिंसा फ़ैलाने वालों के खिलाफ 130 एफआईआर भी दर्ज किया गया है।” वहीं अग्निपथ योजना को लेकर राज्य चुनाव विभाग में तैनात उप सचिव आलोक कुमार को एक व्हाट्सएप ग्रुप में आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।