उत्तर भारत

Published: Aug 10, 2020 08:01 AM IST

पौधारोपण नीतीशनीतीश ने बिहार पृथ्वी दिवस पर किया पौधारोपण

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को पौधारोपण किया। बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर पटना शहर के आर ब्लॉक पथ पर आयोजित राज्यस्तरीय पौधारोपण कार्यक्रम के तहत नीतीश ने रविवार को ‘पाटली’ पौधे को लगाया । मुख्यमंत्री ने राज्य में पर्यावरण संतुलन के लिये हरित आवरण बढ़ाने का कार्य आगे भी जारी रखने का निर्देश दिया। वर्ष 2020 के मानसून के मौसम में बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर नौ अगस्त को एक दिन में 2.51 करोड पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया था।

इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों, परिवारों तथा संस्थाओं को शामिल किया गया। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक साथ लोगों के इकट्ठा होने के संबंध में रणनीति में कुछ बदलाव किया गया। पौधारोपण का कार्यक्रम विश्व पर्यावरण दिवस पर पांच जून से शुरू कर दिया गया और रविवार को मुख्यमंत्री द्वारा वृक्षारोपण कार्य से इसका औपचारिक समापन हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में नौ अगस्त तक 2.51 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को तो प्राप्त कर ही लिया गया है साथ ही अब तक 3.47 करोड़ पौधारोपण किये जा चुके हैं।

राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिये अनेक प्रयास शुरू किये गये। इस कार्य को गति देने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में ‘हरियाली मिशन’ की स्थापना कर इसके तहत पिछले वर्ष तक 22 करोड़ पौधे लगाये गये। पिछले साल 26 अक्टूबर से जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गयी है, जिसमें बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भी उपस्थित थे।