उत्तर भारत

Published: Feb 12, 2023 04:19 PM IST

Delhi-Mumbai ExpresswayPM मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का किया उद्घाटन, बोले- 'यह विकसित होते भारत की एक और भव्य तस्वीर'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जयपुर/नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली से जयपुर जाने वाले लोगों को आज खास तोहफा दिया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  राजस्थान के दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के  246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम में 18,100 करोड़  रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

राजस्थान के दौसा  में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पिछले 9 वर्षों से, केंद्र सरकार लगातार बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रही है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर राजस्थान और देश के लिए प्रगति के दो मजबूत स्तंभ बनने जा रहे हैं।

इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा: PM 

 इस अवसर पर उन्होंने कहा,‘‘दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित करते हुए मुझे बहुत गर्व हो रहा है। यह देश के सबसे बड़े एवं सबसे आधुनिक एक्सप्रेसवे में से एक है। यह विकसित होते भारत की एक और भव्य तस्वीर है।” पीएम मोदी ने आगे कहा कि, जब ऐसी आधुनिक सड़कें, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, मेट्रो बनते हैं तो देश की प्रगति होती है। उन्होंने कहा कि, इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला निवेश, दूसरे तरह के निवेश को भी आकर्षित करता है। उन्होंने यह भी कहा, इस साल के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह राशि 2014 में प्रावधानित राशि का पांच गुना है और इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा होने वाला है।

सड़क परियोजना प्रदर्शनी का भी किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री ने एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद दौसा में राष्ट्रीय सड़क परियोजना प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 

उल्लेखनीय है कि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। इससे दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी 12 प्रतिशत कम होकर 1,424 किलोमीटर से 1,242 किलोमीटर हो जाएगी, जबकि यात्रा का समय मौजूदा 24 घंटों से 50 प्रतिशत कम होकर 12 घंटे हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा ,वहीं, कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा।