उत्तर भारत

Published: Jan 30, 2022 02:05 PM IST

Rajasthanराजस्थान: इंसानियत शर्मसार, दलित युवक से मारपीट और जबरदस्ती पिलाई पेशाब

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जयपुर: राजस्थान के चूरू जिले में पुरानी रंजिश के कारण 25 वर्षीय दलित युवक का अपहरण कर उसके साथ मारपीट करने और उसे जबरदस्ती पेशाब पिलाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। रतनगढ़ थाना क्षेत्र के रूखसर गांव निवासी पीड़ित राकेश मेघवाल ने 27 जनवरी को आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत के आधार पर आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहता की संबंधित धाराओं और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

पुलिस ने बताया कि पीड़ित ने आरोप लगाया कि उमेश जाट ने जाट समुदाय के सात अन्य लोगों राजेश, राकेश, ताराचंद, बीरबल, अक्षय, बिदादीचंद और दिनेश के साथ 26 जनवरी की रात 11 बजे उसे घर से अगवा कर लिया और उसे एक वाहन में नजदीक के खेत में जान से मारने की मंशा से ले जाया गया। 

पीड़ित ने आरोप लगाया कि राकेश और राजेश ने उसे शराब पीने के लिए मजबूर किया और सभी आरोपियों ने खाली शराब की बोतल में पेशाब कर उसे जबरन पिलाया और फिर गांव छोड़ने से पहले उसे उसकी पिटाई की। प्राथमिकी में मेघवाल ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उसे जातिवादी गालियां दी और दलितों के लिये अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करते हुए उसे अपमानित करते हुए कहा कि उन्हें (दलितों को) जाट समुदाय के साथ टकराव की हिम्मत करने के लिये सबक सिखाया है। 

आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 143, 365 और 382 सहित एससी/एसटी की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया कि पीड़ित मेघवाल की पीठ पर चोट के निशान है जो इस बात की पुष्टि करता है कि उसे पीटा गया था। जांच अधिकारी और रतनगढ़ के सर्किल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने कहा, ‘‘इस बात की पुष्टि हो गई है कि पीड़ित को पीटा गया था और इस संबंध में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।” उन्होंने बताया कि पीड़ित को पेशाब पीने के लिये मजबूर करने के आरोप की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।

दो आरोपियों उमेश और बीरबल को शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया गया और वाहन को जब्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी लोग एक ही गांव के है। मेघवाल एक खेत मजदूर है और कुछ आरोपी छात्र हैं। उन्होंने बताया कि पीड़ित ने आरोप लगाया है कि पिछले साल होली पर वह एक वाद्ययंत्र बजा रहा था तो आरोपियों ने उस पर कथित टिप्पणियां की थी, जिस पर विवाद हो गया था। (एजेंसी)