उत्तर भारत

Published: Oct 08, 2021 01:53 PM IST

Lakhimpur Kheri Violenceलखीमपुर कांड: मंत्री के बेटे की गिरफ्तारी न होने पर भड़का SC, योगी सरकार को कड़ी फटकार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. दोपहर की एक बढ़ी खबर के अनुसार आज लखीमपुर खीरी कांड (Lakhimpur Khiri) मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई है। जिसमे SC ने उत्तरप्रदेश की योगी सरकार (Yogi Goverment) को जमकर फटकार लगाई है। अब मामले की अगली सुनवाई 20 अक्टूबर को होनी है। कोर्ट में UP सरकार ने आज अपनी स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर दी है। दूसरी तरफ आज भी आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) आज पूछताछ के लिए क्राइम ब्रांच के सामने पेश नहीं हुए हैं।

सुप्रीम कोर्ट की योगी सरकार को फटकार 

इस बाबत आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा है कि वह लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की जांच में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से कतईसंतुष्ट नहीं है। आगे ये भी कहा गया कि, UP सरकार  अपने डीजीपी से यह सुनिश्चित करे की जब तक यह जांच कोई अन्य एजेंसी संभालती है तब तक इस मामले के सबूत सुरक्षित रहें।

इस घटना पर आज SC के चीफ जस्टिस ने फटकारते हुए पूछा कि,  आखिर आप क्या संदेश देना चाहते हैं? 302 के मामले में पुलिस सामान्यतया क्या करती है? सीधा गिरफ्तार ही करते हैं ना! अभियुक्त जो भी हो कानून को अपना काम जरुर से करना चाहिए! 

क्या था मामला 

उधर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा =आज यानी शुक्रवार को भी पुलिस के पास नहीं पहुंचे, जहां उन्हें लखीमपुर हिंसा मामले में पूछताछ के लिए तलब किया गया था। गौरतलब है कि, रविवार को लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। आरोप हैं कि इन किसानों को वाहन से टक्कर मारी गयी थी। वहीं किसानों ने यह दावा किया था कि आशीष मिश्रा काफिले के किसी वाहन में सवार थे। हालांकि, आशीष और उनके पिता अजय मिश्रा ने इन आरोपों से पूरी तरह से इनकार किया था। इधर पुलिस ने मंत्री के बेटे और अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की जांच के लिए उप महानिरीक्षक (डीआईजी) उपेंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय टीम का भी गठन किया था।