उत्तर भारत

Published: Jun 17, 2022 10:36 AM IST

UP Crimeयूपी पुलिस को बड़ी सफलता, फर्जी टेलीफोन एक्सचेंस से करोड़ों की ठगी करने वाले 10 ठग गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

लखनऊ: नोएडा पुलिस ने फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज के जरिए भारत सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाने के मामले में गिरफ्तार किए गए 10 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर कानून के तहत कार्रवाई की है। कोतवाली सेक्टर-58 पुलिस ने पिछले वर्ष सेक्टर-62 में एक फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज का खुलासा किया था, जिसके जरिए इंटरनेट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को स्थानीय कॉल में परिवर्तित कर भारत सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाया जा रहा था।

अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज चलाने के मामले में पुलिस आयुक्त की संस्तुति से गिरोह के सरगना ओवैस आलम और उसके साथियों पुष्पेंद्र, पवन कुमार, दिनेश चंद्र, अमूल्यनाथ यादव, संजय उर्फ भूपेंद्र कुमार, विक्रम, शाहेनूर, अंकुश बाहरी और वाजिद अली के खिलाफ गैंगस्टर कानून लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि, आरोपी आर्थिक लाभ के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल में परिवर्तित करते थे, जिससे भारत सरकार को राजस्व की भारी क्षति हो रही थी और विदेशी कॉल की जानकारी भी प्राप्त नहीं हो पा रही थी। उन्होंने कहा कि, इन कॉल का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में किया जा सकता था। आरोपियों के खिलाफ इससे पहले भारतीय संहिता संहिता की प्रासंगिक धाराओं और भारतीय तार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।(एजेंसी)