ओडिशा

Published: Nov 03, 2020 10:45 AM IST

मतदानओडिशा उपचुनाव: तीर्तोल और बालासोर में मतदान शुरू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भुवनेश्वर. ओडिशा (Odisha) में तीर्तोल और बालासोर विधानसभा सीटों के उपचुनाव (By-Elections) के लिए कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मंगलवार सुबह मतदान शुरू हो गया। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में करीब 4.67 लाख लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

बालासोर के भाजपा विधायक मदन मोहन दत्ता और तीर्तोल से बीजद विधायक विष्णु चरण दास के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। भाजपा ने बालासोर सीट से मदन मोहन दत्ता के बेटे मानस कुमार दत्ता को और तीर्तोल से राजकिशोर बेहरा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने तीर्तोल सीट पर हिंमाशु भूषण मलिक को उतारा है, वहीं बीजद ने दिवंगत विधायक विष्णु दास के बेटे विजयशंकर दास को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस ने बालासोर से ममता कूंडू को उम्मीदवार घोषित किया है, वहीं बीजद ने इस सीट पर स्वरूप दास पर भरोसा जताया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एस. के. लोहानी ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए एक समय पर मतदान केन्द्र में अधिकतम एक हजार मतदाता ही रह सकेंगे। उन्होंने बताया कि तीर्तोल सीट के लिए 265 की बजाय 373 और बालासोर के लिए 198 की बजाय 346 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है। तीर्तोल में 2,37,282 और बालासोर में 2,30,297 लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।