ओडिशा

Published: Jun 03, 2023 01:31 PM IST

Odisha Train Accidentओडिशा ट्रेन हादसा: अब तक 261 की गई जान, ममता बनर्जी पहुंची घटनास्थल पर, बोलीं- रेलवे मेरे बच्चे की तरह

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों (Balasore Train Accident) के आपस में टकराने से भयंकर हादसे में अभी तक 261 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 900 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं अब मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता दिख रहा है। 

वहीं बालासोर में दुर्घटनास्थल पर पहुंची पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज बड़ा बयान देते हुए कहा कि,” फिलहाल ये राजनीति करने का समय नहीं है।” रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ मौजूद ममता बनर्जी ने कहा कि, “मैं यहां रेल मंत्री, भाजपा सांसदों के साथ खड़ी हूं। हम अपने राज्य से 5 लाख देंगे।। हमने बंगाल से 40 डॉक्टर भेजे हैं और दो बसें भेजीं हैं। इसकी कड़ी जांच होनी चाहिए कि इतने लोग कैसे मरे।। मैंने सुना है कि 500 लोगों की मौत हो गई है।।। अब रेल बजट नहीं होता।। रेलवे मेरे बच्चे की तरह है।। मैं रेल परिवार की सदस्य हूं।। मैं अपने सुझाव देने को तैयार हूं। अगर गंभीर मरीजों का यहां इलाज नहीं हो पाता है तो मैं उन्हें इलाज के लिए कोलकाता ले जाने को तैयार हूं।”

गौरतलब है कि इस हादसे के बाद बचाव और राहत का कार्य जारी है। अब रेल मंत्री ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। हादसे की वजह से कई ट्रेनें आज कैंसिल हो गई हैं। देश ही नहीं विदेशी राष्ट्र प्रमुखों ने भी इस दर्दनाक रेल हादसे पर दुख जताते हुए अपनी संवदेनाएं व्यक्त की हैं। 

आज इसके पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एलान किया है कि, तमिलनाडु के प्रत्येक मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये तमिलनाडु सरकार द्वारा दिए जाएंगे। बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। वहीं आज रेलवे की ओर से सोरो मेडिकल यूनिट में घायल यात्रियों को 50000 रुपये की अनुग्रह राशि सौंपी गई।

इधर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बालासोर ट्रेन हादसे पर कहा कि, ये एक दुखद घटना है। ये कुछ टेक्निकल वजहों से हुआ है। रेलवे ने फ़िलहाल जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां पर आ रहे हैं। हालंकि पहले वे बालासोर में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे और फिर कटक के अस्पताल का भी दौरा करेंगे।