अन्य राज्य

Published: Apr 23, 2020 08:13 AM IST

अन्य राज्यअगले 5 महीनों तक केरल सरकार के कर्मचारियों के वेतन में 30% कटौती- CM विजयन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य के सभी निर्वाचित प्रतिनिधि के मासिक वेतन और मानदेय में 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी, ताकि COVID-19-प्रेरित वित्तीय संकट से निपटने में मदद मिल सके। विजयन ने कहा कि सरकार राज्य कर्मचारियों-मंत्रियों, विधान सभा के सदस्यों (विधायकों), सरकार के तहत विभिन्न बोर्डों के सदस्यों और स्थानीय स्व-सरकारी निकायों के सदस्यों के वेतन में 5 महीने के लिए कटौती करेगी। 

20,000 रुपये प्रति माह कमाने वालों को इससे छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि COVID-19 का राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अर्थव्यवस्था पर भारी प्रभाव पड़ा है और केरल उपभोक्ता राज्य के रूप में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा, “राज्य राजकोषीय संकट से गुजर रहा है क्योंकि कर संग्रह राजस्व में भारी गिरावट आई है और कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से प्रवासियों के प्रेषण भी बंद हो गए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं और खाद्य सुरक्षा के लिए खर्च अपरिहार्य हैं।”

उन्होंने कहा, “इस परिदृश्य में, हमें राज्य के भीतर अतिरिक्त संसाधनों को बंद करने की जरूरत है। यह राहत की बात है कि हमारे समाज के सभी वर्गों के लोगों ने मुख्यमंत्री राहत कोष (सीएमडीआरएफ) में योगदान दिया है।” CM ने आगे कहा कि “तदनुसार, महीने में छह दिनों के लिए वेतन अगले पांच महीनों तक काटा जाएगा। यह राज्य के सभी स्वामित्व वाले उद्यमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अर्ध-सरकारी संगठनों, विश्वविद्यालयों, सहित अन्य के कर्मचारियों पर लागू होगा। हालांकि विजयन ने कहा, “20,000 रुपये महीने से कम कमाने वालों को छूट दी जाएगी।”