अन्य राज्य

Published: Nov 28, 2021 01:54 PM IST

Munawar Faruquiबेंगलुरु: पुलिस ने कॉमेडियन Munawar Faruqui के कार्यक्रम को नहीं दी अनुमति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

बेंगलुरु: बेंगलुरु पुलिस ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बीच रविवार को शहर में मुनव्वर फारूकी के स्टैंड अप हास्य कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार कर दिया। इन संगठनों ने आरोप लगाया है कि हास्य कलाकार ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हां, हमने अनुमति देने से इनकार कर दिया है। वह आज किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रस्तुति नहीं देंगे।” 

जानकारी के अनुसार, फारूकी ने रविवार शाम को ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ प्रस्तुति देने की योजना बनायी थी। नई दिल्ली के कर्टेन्स कॉल्स इवेंट के विशाल धूरिया और सिद्धार्थ दास ने बेंगलुरु में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। बहरहाल, श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत विभिन्न दक्षिणपंथी संगठनों ने हास्य कलाकार के खिलाफ बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी थी। उन्होंने हास्य कलाकार पर हिंदू देवताओं का कथित तौर पर अपमान करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया।

 

शहर में अशोकानगर पुलिस थाने के इंस्पेक्टर ने शनिवार को कार्यक्रम के आयोजकों को एक पत्र लिखकर उनसे कार्यक्रम रद्द करने को कहा क्योंकि हास्य कलाकार एक विवादास्पद शख्स है। इंस्पेक्टर ने अपने पत्र में कहा, ‘‘ऐसा समझा जाता है कि मुनव्वर फारूकी विवादित शख्स हैं…कई राज्यों ने उनके हास्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

मध्य प्रदेश के इंदौर में तुकोजी पुलिस थाने में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज है।” उन्होंने कहा कि कई संगठन उनके कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। इस कार्यक्रम से अशांति पैदा हो सकती है, शांति और सौहार्द्र भंग हो सकता है तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। पत्र में लिखा गया है, ‘‘अत:, ऐसा सुझाव दिया जाता है कि आपको फारूकी का स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम रद्द कर देना चाहिए।” (एजेंसी)