अन्य राज्य

Published: May 24, 2022 12:14 PM IST

India-US Talkपीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की द्विपक्षीय बैठक, रणनीतिक साझेदारी सहित कई मुद्दों पर हुई बात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Photo Credits-ANI Twitter)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) के बीच आज द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक के दौरान सामरिक साझेदारी और कोरोना वैक्सीन, यूक्रेन जंग सहित कई मुद्दों पर दोनों शीर्ष नेताओं ने बात की है। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी), हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान के टोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में कहा कि पीएम (नरेंद्र मोदी), हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी। मैं पृथ्वी पर हमारे सबसे करीबी के बीच अमेरिका-भारत साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।  

देखें वीडियो-

उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन पर रूस के क्रूर और गैर-न्यायसंगत आक्रमण के चल रहे प्रभावों और पूरे विश्व व्यवस्था पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की। इन नकारात्मक प्रभावों को कैसे कम किया जाए, इस पर अमेरिका और भारत बारीकी से परामर्श करना जारी रखेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे बीच ‘इंडिया-USA इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट’ से निवेशी की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी सही मायने में एक विश्वास की साझेदारी है। कई क्षेत्रों में हमारे समान हितों ने इस विश्वास के रिश्ते को मज़बूत किया है। हमारे बीच व्यापार और निवेश में भी लगातार विस्तार हो रहा है। हालांकि, यह हमारी ताक़त से बहुत कम है।