अन्य राज्य

Published: Jun 01, 2020 04:23 PM IST

ऑनलाइन कक्षाऑनलाइन कक्षाओं से हुई केरल में नए अकादमिक सत्र की शुरुआत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

तिरुवनंतपुरम. नए अकादमिक सत्र की शुरुआत करते हुए केरल में कम से कम 45 लाख छात्रों ने राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं में सोमवार को भाग लिया। लॉकडाउन के कारण पढ़ाई बाधित न हो इसलिए विभाग ने यह व्यवस्था की। ऑनलाइन सत्रों को ‘पहली घंटी’ का नाम दिया गया है और इसका प्रसारण राज्य के शिक्षा विभाग के अधीन विक्टर्स चैनल द्वारा कक्षा एक से लेकर 12 तक के छात्रों के लिए कार्य दिवसों पर सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक किया जा रहा है।

कक्षाओं की शुरुआत मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के संदेश से हुई। विजयन ने कहा, “मैं सभी छात्रों को आगामी अकादमिक सत्र के लिए शुभकामनाएं देता हूं। अध्यापक और माता पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे ऑनलाइन कक्षा में उपस्थित रहें। महामारी के कारण हमें दैनिक जीवन में कुछ पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है। हमें सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। स्कूलों में सामान्य कक्षा संचालित करना संभव नहीं है क्योंकि इससे विषाणु फैल सकता है। हालांकि हमें हमारे बच्चों की पढ़ाई जारी रखनी होगी।” केरल शिक्षा अवसंरचना और तकनीक (केआईटीई) ने कक्षाओं के लिए समय सारिणी बनाई है।

राज्य के शिक्षा मंत्री सी रवीन्द्रनाथ ने कहा, “कम से कम 45 लाख छात्रों ने चैनल के सामने अपने माता पिता के साथ कक्षा में भाग लिया। यह स्कूल की कक्षा का विकल्प तो नहीं है लेकिन शिक्षा विभाग छात्रों की अधिकतम सहायता कर रहा है।” उच्च शिक्षा मंत्री के टी जमील ने इतिहास पढ़ाते हुए ऑनलाइन कक्षाओं का शुभारंभ किया। केआईटीई द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार विभिन्न कक्षाओं के लिए आधे घंटे से दो घंटे तक का समय दिया गया है। (एजेंसी)