अन्य राज्य

Published: Sep 23, 2022 05:53 PM IST

Burba Mohan Tripura Resignत्रिपुरा में BJP को लगा बड़ा झटका, विधायक बरबा मोहन ने दिया पार्टी से इस्तीफा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: Twitter

नई दिल्ली: त्रिपुरा (Tripura) में भारतीय जनता पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है। राज्य की कारबुक विधानसभा (Karbook Constitueancy) के विधायक बरबा मोहन त्रिपुरा (Burba Mohan Tripura) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि, बरबा टिपरा मोथा (Tipra Motha) पार्टी में शामिल हो सकते हैं। बरबा मोहन ने आज विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है।

विधानसभा सदस्यता छोड़ने के लिए विधायक बरबा मोहन ने अपने त्यागपत्र में ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला दिया है। विधानसभा अध्यक्ष रतन चक्रवर्ती ने बताया है कि, काबुक विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी विधायक ने मुझसे भेंट की और व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपना त्यागपत्र सौंपा। इस दौरान उनके साथ टिपरा मोथा के अध्यक्ष प्रद्योत किशोर माणिक्य देबबर्मा भी थे।

इस्तीफा किया स्वीकार

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है क्योंकि उन्होंने प्रक्रिया का पालन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘बरबा आज से ही विधानसभा के सदस्य नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने उनसे इस्तीफा नहीं देने का अनुरोध किया क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल शीघ्र ही समाप्त होने जा रहा है, लेकिन उन्होंने सदस्यता छोड़ने की जिद की।’’ इस इस्तीफे के बाद अब 60 सदस्यीय विधानसभा में सदस्यों की संख्या घटकर 58 रह गई है, क्योंकि आईपीएफटी के विधायक बृषकेतु देबबर्मा को पहले ही सदन की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दिया गया था।

टिपरासा के हितों के लिए काम करना चाहते हैं त्रिपुरा 

बरबा मोहन के इस्तीफे के बाद टिपरा मोथा के प्रमुख ने कहा, ‘‘बरबा मोहन त्रिपुरा ने विधायक और बीजेपी के सदस्य के तौर पर इस्तीफा दे दिया है। वह किसी भी राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी (National Political Party) से जुड़े रहना नहीं चाहते हैं। वह त्रिपुरा की मूल जनजाति टिपरासा के हितों के लिए काम करना चाहते हैं।’’