उत्तर प्रदेश

Published: Jan 27, 2022 07:04 PM IST

UP Assembly Election 2022आप के यूपी घोषणापत्र में बेरोजगारी भत्ता, कर्ज माफी, दस लाख ऱोजगार सहित तमाम बड़े वादे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-राजेश मिश्र

लखनऊ : बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance), मुफ्त बिजली (Free Electricity), दस लाख रोजगार (Jobs), किसानों की कर्ज माफी, महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए के वादे के साथ आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (Uttar Pradesh Assembly Elections) के लिए अपना घोषणापत्र (Manifesto) जारी किया है। गुरुवार को आप महासचिव और राज्यसभा सांसद संजय सिंह (MP Sanjay Singh) ने पार्टी का उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए भारी भरकम वादों की झड़ी लगा दी है।

संजय सिंह ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही सभी पुराने बकाया बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने पर प्रदेश में 24 घंटे बिजली की सुविधा मिलेगी और सभी किसानों का बिजली बिल माफ होगा। इससे पहले प्रदेश में समाजवादी पार्टी भी सरकार बनने पर सभी घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा कर चुकी है। कांग्रेस पार्टी ने भी कोरोना काल के पुराने बिजली बिल माफ करने के साथ ही  किसानों को सिंचाई के लिए बिना शुल्क बिजली देने का वादा किया है।

बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा 

आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र में नौजवानों के लिए 10 लाख रोजगार देने के साथ ही प्रदेश के सभी बेरोजगारों को 5000 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है। इसके अलावा पंजाब की ही तर्ज पर आप ने उत्तर प्रदेश में भी महिलाओं के लिए 1000 रुपए हर महीने का भत्ता देने का वादा घोषणापत्र में किया है। आप ने उत्तर प्रदेश के किसानों के सभी कर्ज माफ करने का भी वादा किया है।

बजट का 25 फीसदी शिक्षा पर खर्च किया जाएगा

आप सांसद व उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि सरकार बनने पर बजट का 25 फीसदी शिक्षा पर खर्च किया जाएगा। प्रदेश के सभी शहीदों के परिवारों को एक करोड़ रुपए दिया जाएगा और इतनी ही सम्मान राशि ‘कोरोना वॉरियर्स के लिए आवंटित की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली की ही तरह उत्तर प्रदेश में घर-घर राशन पहुंचाने की योजना शुरू करेंगे। बेरोजगारी को प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या बताते हुए संजय सिंह ने कहा कि घोषणा पत्र के मुताबिक, सरकार बनने पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन को बहाल किया जाएगा और आउट सोर्सिंग की व्यवस्था खत्म करेंगे।

 निजी स्कूलों की फीस नही बढ़ने दी जाएगी

आप के घोषणा पत्र में उत्तर प्रदेश के सरकार स्कूलों को दिल्ली की तर्ज पर बेहतर बनाने का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि सभी सरकारी स्कूलों में प्राइवेट से बेहतर सुविधा दी जाएगी और निजी स्कूलों की फीस नही बढ़ने दी जाएगी। घोषणा पत्र में सभी पत्रकारों के लिए 10 लाख रुपए का बीमा किए जाने का भी वादा किया गया है।