उत्तर प्रदेश

Published: Aug 13, 2020 03:57 PM IST

उत्तर प्रदेशविश्वस्तरीय हवाई अड्डे, रेल व बस स्टेशन से संवरेगी अयोध्या

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ: भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या के हवाई अड्डे को और बड़ा बनाएगी. अब इस हवाई अड्डे का विस्तार 600 एकड़ में किया जाएगा. धर्मनगरी अयोध्या के रेलवे व बस स्टेशन को आकर्षक व विश्वस्तरीय बनाने का काम पहले ही शुरु हो चुका है. अयोध्या के रेलवे स्टेशन को राम मंदिर की झांकी की तरह बनाया जा रहा है. अयोध्या में प्रदेश सरकार अंतरर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे का निर्माण करा रही है. पहले इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए कुल 285 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना था.

राम लला के दर्शन को अयोध्या पहुचें नागरिक उड्डयन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’  ने कहा कि यहां बन रहे एयरपोर्ट का अब 600 एकड़ में विस्तार किया जाएगा. इसका नाम श्रीराम एयरपोर्ट रखा गया है. उन्होंने बताया कि श्रीराम एयरपोर्ट 777 एक्स और डबल डेकर विमान के उड़ान की क्षमता वाला होगा. इस हवाई अड्डे पर देश विदेश के विमान उतर सकेंगे. हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो जाने के बाद यहां के देश व विदेश के अनेक शहरों के लिए सीधी विमान सेवाएं शुरु हो सकेंगी. 

अयोध्या में मौजूद हवाई पट्टी को ही विस्तार देकर इसे पूरे हवाई अड्डे के तौर पर विकसित किया जा रहा है. पहले के मुकाबले और ज्यादा जमीन अधिग्रीहत कर इसे अंतरर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है.

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए अब तक 525 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं जिसमें से अब तक 300 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. प्रदेश सरकार ने इस साल के बजट में अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया था. इससे पहले इस हवाई अड्डे के लिए जमीन के अधिग्रहण के मद में 200 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. नंदी ने बताया कि अयोध्या हवाई अड्डे के विस्तार के लिए जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है. राम मंदिर के निर्माण के साथ ही अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण का पहला चरण पूरा कर लिया जाएगा. इसी के साथ ही प्रदेश सरकार आजमगढ़, सोनभद्र और अलीगढ़ में बड़े स्तर पर एयरपोर्ट को विकसित कर रही है. जल्दी ही प्रदेश में बन चुके कुशीनगर अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से वायु सेवाएं शुरु हो जाएंगी.

गौरतलब है कि बीते साल उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत अयोध्या में हवाई अड्डा विकसित करने संबंधी प्रस्ताव भेजा था. अब इसे अंतरर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बाए जाने का फैसला किया गया है. राम मंदिर बनने के साथ ही अयोध्या के हवाई अड्डे, बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन को उच्चीकृत किया जा रहा है. अयोध्या को वाराणसी से जोड़ने के लिए 192 किलोमीटर लंबा राजमार्ग भी बनाया जा रहा है.

राजेश मिश्र