उत्तर प्रदेश

Published: Aug 10, 2022 08:56 AM IST

Arrestedआजमगढ़: ISIS आतंकी गिरफ्तार, स्वतंत्रता दिवस पर थी धमाके की योजना, है ओवैसी की पार्टी का सक्रीय सदस्य

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: ANI

नई दिल्ली/लखनऊ. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) के आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने बीते मंगलवार को एक कथित ISIS सदस्य को अपनी गिरफ्त में लिया है, जो स्वतंत्रता दिवस भयंकर विस्फोट की योजना बना रहा था।

पुलिस की मानें तो, असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाले AIMIM का सदस्य आरोपी सबाउद्दीन आजमी भारत में इस्लामिक स्टेट स्थापित करने और ISISI के संपर्क में मुजाहिदीन संगठन बनाकर शरिया कानून लागू करने की योजना पर काम कर रहा था।

मामले पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG) कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बीते मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ATS की टीम ने आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर थाना क्षेत्र के अमिलो निवासी सबाउद्दीन को ATS मुख्यालय से गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि आजमी के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 और 3/25 शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि एटीएस ने आरोपियों के पास से बम बनाने की सामग्री, विस्फोटक और कई अवैध हथियार और कारतूस बरामद किए गए हैं।

वहीं सबाउद्दीन को गिरफ्तार करने के बाद उसे लखनऊ स्थित ATS मुख्यालय लाया गया  है। यहां पर उससे पूछताछ और उसके मोबाइल का डेटा खंगालने पर पुलिस को कई चौकाने वाले तथ्य हाथ लगे हैं। मामले पर ATS के प्रवक्ता ने बताया कि, पुछताछ में पुलिस को पता चला है कि सबाउद्दीन आतंक और जेहाद के लिए मुस्लिम युवकों का ब्रेनवाश करने के लिए ISIS द्वारा तैयार किए गए टेलीग्राम चैनल ‘अल-स्क्वायर मीडिया’ से जुड़ा हुआ है और ओवैसी की राजनीतिक पार्टी AIMIM का भी सक्रिय सदस्य है।