उत्तर प्रदेश

Published: Dec 22, 2021 03:00 PM IST

UP Assembly Election 2022बीएसपी चीफ मायावती का बीजेपी, कांग्रेस पर हमला, कहा- महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए दोनों पार्टी गंभीर नहीं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) (BSP) अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) (BJP) पर महिलाओं (Women) को लेकर कांग्रेस (Congress) की ही तरह गम्भीर नहीं होने का आरोप लगाते हुए बुधवार को लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 33 आरक्षण देने की मांग की।

मायावती ने सिलसिलेवार किए गए ट्वीट में महिलाओं के सशक्तीकरण के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही घेरा। उन्होंने कहा, “महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में कांग्रेस की तरह भाजपा भी गंभीर नहीं है। लोकसभा और विधानसभाओं में उनके लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का मामला वर्षों से लम्बित पड़ा होना इसका जीता-जागता प्रमाण है। यह आरक्षण जरूर लागू होना चाहिए।”

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “देश में लगभग आधी आबादी महिलाओं की है। मगर वे अब भी काफी अधिकारों से वंचित हैं। कांग्रेस और भाजपा की महिलाओं के सशक्तीकरण के प्रति लगभग एक जैसी ही धारणा है व इनका रवैया ज्यादातर दिखावटी ही होता है।”

उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में सत्तारूढ़ रही बसपा के शासनकाल में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक आत्मनिर्भरता के लिए काफी प्रयास किए गए जिन्हें अब विरोधी पार्टियां भुना रहीं हैं। (एजेंसी)