उत्तर प्रदेश

Published: Oct 17, 2020 05:35 PM IST

मिशन शक्तिCM योगी ने शुरू किया "मिशन शक्ति", पीड़ित को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना बलरामपुर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

बलरामपुर (उप्र). उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने शनिवार को दावा किया कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों के दोषियों को तेजी से सज़ा दी जाएगी क्योंकि राज्य भर के 1,535 पुलिस स्टेशनों में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए अब एक अलग कमरा होगा। आयोजन के दौरान युवा लड़कियों ने आत्मरक्षा तकनीकों का प्रदर्शन किया।

योगी ने कहा कि “एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना के पीड़ित को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए, मैंने बलरामपुर से मिशन शक्ति अभियान को शुरू करने का फैसला किया और मुझे इस कार्यक्रम को लॉन्च करने में बेहद खुशी है। ‘मिशन शक्ति’ (Mission Shakti) का उद्देश्य राज्य की प्रत्येक महिला के लिए सुरक्षा और सम्मान की गारंटी देना है।”

उन्होंने कहा, “राज्य भर के 1,535 पुलिस स्टेशनों में अब महिला शिकायतकर्ताओं के लिए एक अलग कमरा होगा, जहां एक महिला पुलिस कांस्टेबल होगी और उनकी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। महिलाओं के खिलाफ अपराधों के दोषियों को तेजी से दंडित किया जाएगा।” उत्तर प्रदेश सरकार ने जागरूकता बढ़ाने और राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने के लिए 6 महीने के महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम ‘मिशन शक्ति’ की शुरुआत की।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel ) ने लखनऊ में अभियान की शुरुआत की, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर में इसे शुरू किया। पहल ‘शारदीय नवरात्रि’ में शुरू हो गई है और अगले छह महीनों तक अप्रैल में ‘चैत्र नवरात्रि’ तक जारी रहेगी। मंत्री और अन्य जनप्रतिनिधि अन्य जिलों में अभियान का शुभारंभ करेंगे। छह महीने के अभियान के दो चरण हैं, मिशन शक्ति ‘और’ ऑपरेशन शक्ति ‘।

मिशन शक्ति (Mission Shakti) में महिला सुरक्षा से संबंधित जागरूकता अभियान होंगे। एक ट्वीट में, सीएम कार्यालय ने कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के तहत अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए  दुर्गा पूजा में कार्यक्रम और अन्य सांस्कृतिक पंडालों में लिंग आधारित संवेदीकरण, प्रशिक्षण, कॉर्पोरेट गतिविधि, आवाज संदेश, साक्षात्कार, जैसी पहल की जानी चाहिए।

क्या है योगी सरकार का मिशन शक्ति?

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि लोगों में जागरूकता पैदा करने और इस विषय पर लोगों को जागरूक करने के अभियान के दौरान हर महीने एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जाएगा।  “ये कार्यक्रम राज्य के 75 जिलों के सभी 521 ब्लॉकों, 59,000-ग्राम पंचायतों, 630 शहरी स्थानीय निकायों और 1,535 पुलिस स्टेशनों में आयोजित किए जाएंगे। सभी जिलों में सरकार द्वारा नियुक्त और निगरानी के लिए महिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अभियान में कहा गया है कि हेल्पलाइन – 1090, 181, 1076, 108 और 102 के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की जाएगी।