उत्तर प्रदेश

Published: Oct 11, 2021 04:20 PM IST

Lakhimpur Violenceअदालत ने आशीष मिश्रा को तीन दिन की पुलिस रिमांड में भेजा, एसआईटी ने किया था गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखीमपुर: लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा को लेकर अदालत ने आरोपी आशीष मिश्रा को तीन दिन की पुलिस रिमांड में भेजा दिया  है। अदालत में ऑनलाइन सुनवाई के दौरान एसआईटी ने 14 दिन की कस्टडी मांगी थी। ज्ञात हो कि, शनिवार को एसआईटी ने करीब 12 घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। 

अभियोजन पक्ष के वकील ओपी यादव ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि, अदालत ने राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को शर्तों के साथ तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा दिया है। 

अदालत में नहीं किया गया पेश 

आशीष को गिरफ्तार करने के बाद आज उसे जिला अदालत में पेश किया जाना था। लेकिन उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से पेश किया गया। सुनवाई के दौरान एसआईटी ने अदालत से आरोपी के 14 दिन की रिमांड की मांग की। लेकिन अदालत ने मांग को ख़ारिज करते हुए तीन दिन की रिमांड में भेजा है। इसके पहले सुनवाई समाप्त होने के अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

आशीष मिश्र पर क्या है आरोप?

लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया थाने में बहराइच जिले के निवासी जगजीत सिंह की ओर से सोमवार को दर्ज कराई गई प्राथमिकी में गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष मिश्र उर्फ मोनू पर 15-20 अज्ञात लोगों के साथ किसानों के ऊपर जीप चढ़ाने और गोली चलाने का आरोप लगा गया है। जगजीत सिंह की तहरीर पर सोमवार को तिकुनिया थाने में आशीष मिश्रा उर्फ मोनू तथा 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 147 (उपद्रव), 148 (घातक अस्त्र का प्रयोग), 149 (भीड़ हिंसा), 279 (सार्वजनिक स्थल से वाहन से मानव जीवन के लिए संकट पैदा करना), 338 (दूसरों के जीवन के लिए संकट पैदा करना), 304 ए (किसी की असावधानी से किसी की मौत होना), 302 (हत्या) और 120 बी (साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

क्या है मामला?

गौरतलब है कि, 3 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी के गांव में राज्य सरकार ने कई उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम रखा हुआ था। जहां राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या पहुंचने वाले थे। इसी को लेकर किसान सुबह से ही उनका विरोध कर रहे थे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए केशव प्रसाद दूसरे रास्ते से कार्यक्रम पहुंचे। वहीं पुराने तय रास्ते पर तिकोनिया गांव पर भाजपा सांसद के कार्यकर्ता तीन गाड़ियों से जा रहे थे। इसी दौरान गाड़ियों ने पैदल चल रहे किसानों को टक्कर मार दी। जिसमें चार किसनों की मौत हो गई, और कई घायल हो गए। इस घटना के बाद वहां मौजूद भीड़ ने गाड़ियों के ऊपर हमला कर दिया। इस झड़प में एक पत्रकार समेत तीन भाजपा कार्यकर्ताओं को भीड़ ने पीटकर मार डाला।

किसान संगठन ने जहां केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र पर गाड़ी से कुचलकर मारने का आरोप लगाया है। वहीं मंत्री और के सांसद मिश्र ने इसे नकारते हुए आंदोलन करियों पर पहले हमला कर भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करने का दावा किया है।