उत्तर प्रदेश

Published: Mar 16, 2022 01:52 PM IST

Children Vaccination12-14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बढ़ाया बच्चों का उत्साह

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Pic

लखनऊ : कोरोना (Corona) से बचाव के लिए 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) बुधवार (Wednesday) से शुरू हो गया। विशेष मौके पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ (Lucknow) के सिविल हॉस्पिटल (Civil Hospital) पहुंचकर टीका लगवाने आए बच्चों से भेंट की और उपहार देकर उनका उत्साहवर्धन भी किया। मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के खिलाफ भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है। दुनिया ने भारत के कोविड प्रबंधन की न केवल मुक्त कंठ से प्रशंसा की है बल्कि अपनाया भी है। 

उत्तर प्रदेश की स्थिति की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की ‘4टी’ नीति को हमने ईमानदारी से लागू किया, नतीजा उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण है। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 1000 से भी कम रह गई है। टेस्ट, ट्रेस, और टीका में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर कब शुरू हुई और कब समाप्त हो गई, पता ही न चला और अब जबकि विशेषज्ञ चौथी लहर की आशंका जता रहे हैं, तब भी प्रदेश पूरी मजबूती के साथ लड़ाई के लिए तैयार है। 

47% किशोर टीके की डबल डोज के सुरक्षा कवर में हैं

सीएम ने बताया कि प्रदेश में अब तक 29 करोड़ 54 लाख वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 103% से अधिक वयस्क लोगों ने पहली खुराक प्राप्त कर ली है, जबकि 82% लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। इसी प्रकार, प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिसकर्मी, गंभीर रोग से ग्रस्त लोगों में से 97% लोगों को टीका लग चुका है। जबकि 15-17 आयु वर्ग में 1 करोड़ 29 लाख 22 हजार से अधिक यानी 92% किशोरों ने टीके की पहली खुराक ले ली है और 65 लाख 50 हजार यानी 47% किशोर टीके की डबल डोज के सुरक्षा कवर में हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने टीकाकरण कार्यक्रम को चरणबद्ध ढंग से आगे बढ़ाते हुए 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी जताया। साथ ही जानकारी दी कि इस आयु वर्ग में लगभग 84 लाख 64 हजार बच्चों का टीकाकरण होना है, जिसके लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है। ‘सबको टीका-मुफ्त टीका’ का संकल्प पूरा होगा।