उत्तर प्रदेश

Published: Nov 12, 2023 10:04 AM IST

Ayodhya Deepotsav 202354 देशों के राजनयिकों की 'अयोध्या दीपोत्सव' में शिरकत, दीप के भव्य श्र‍ृंखला के बने साक्षी: CM योगी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अयोध्या: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामनगरी यानी की अयोध्या (Ayodhya) में  शनिवार को भव्य दीपोत्सव का आयोजन हुआ। दिवाली की पूर्व संध्या यानी की छोटी दिवाली के इस भव्य दीपोत्सव श्रृंखला (Grand Deepotsav Series) ने कई कीर्तिमान रचे। इस आयोजन में  54 देशों के राजनयिकों ने भी शिरकत किया।

54 देशों के राजनयिकों ने आकर नई अयोध्या के दर्शन किए 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि अयोध्या के दीपोत्सव का साक्षी देश और दुनिया बनी है। 54 देशों के राजनयिकों ने आकर नई अयोध्या के दर्शन किए हैं। दीपोत्सव का भव्य रूप उसी श्रृंखला का हिस्सा था जो प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप आगे बढ़ रहा है। दीपावली का पर्व सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने का हम सबके लिए एक माध्यम है। मैं सभी को दीपावली की बधाई देता हू।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की उपस्थिति में शनिवार को भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली अयोध्या में शनिवार की शाम राम की पैड़ी पर 22 लाख से ज्यादा दीप जलाए गए, जो ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हो गया है। गिनीज बुक के मुताबिक यह विश्व कीर्तिमान है।