उत्तर प्रदेश

Published: Mar 30, 2023 06:42 PM IST

CM Yogi धर्म को मात्र उपासना विधि मानने की भूल न करें: सीएम योगी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने सभी प्रदेशवासियों को वासंतिक नवरात्र की महानवमी (Mahanavami) और प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव श्रीरामनवमी (Shri Ram Navami) की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें धर्म को मात्र उपासना विधि मानने की भूल नहीं करनी चाहिए। धर्म कर्तव्य का बोध कराता है। धर्म हमें सदाचार, कर्तव्य और नैतिक मूल्यों से जोड़कर सन्मार्ग पर चलते हुए सकारात्मक और रचनात्मक प्रवृत्ति की ओर अग्रसर करता है। इसी व्यापक अर्थ में हमें धर्म को अंगीकार करना होगा। धर्म की इसी अवधारणा के अनुरूप केंद्र और प्रदेश सरकार सकारात्मकता और रचनात्मकता को प्रोत्साहन दे रही है। 

सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन और श्रीराम जन्मोत्सव का अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रीरामनवमी पर दिख रहा उल्लास और उमंग यह प्रदर्शित करता है कि समाज मे सात्विक और रचनात्मक प्रवृत्तियां तेजी से आगे बढ़ी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सकारात्मकता और रचनात्मकता के कार्यक्रमों से नए भारत का निर्माण हो रहा है। पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक पूरा देश एकस्वर के प्रधानमंत्री की भाषा में बोल रहा है। पूरी दुनिया सामर्थ्यवान और शक्तिशाली भारत की ताकत का एहसास कर रही है। उन्होंने कहा कि समर्थ भारत में रामराज्य की परिकल्पना भी साकार हो रही है। रामराज्य के अनुरूप शासन की योजनाओं का लाभ समाज के हर तबके तक बिना भेदभाव पहुंच रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भारत के सामर्थ्य और संवेदनशीलता को पूरी दुनिया ने देखा है। जनकल्याण के अनेक कार्यक्रम सबके सामने हैं। जरूरतमंदों को बिना भेदभाव आवास, शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन की निशुल्क सुविधा दी गई। यही नहीं संकट के समय मे हर गरीब को मुफ्त राशन भी उपलब्ध कराया गया। प्रत्येक नागरिक के जीवम में व्यापक परिवर्तन का अभियान चलाया जा रहा है। धर्म हमें यही सिखाता भी है। उन्होंने जी-20 के नेतृत्व को देश के लिए गौरवपूर्ण बताते हुए कहा कि जी-20 का थीम वसुधैव कुटुम्बकम धर्म के विराट स्वरूप की व्याख्या करने वाली भारतीय मनीषा की ही देन है। 

प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के हर देवस्थल पर काफी उत्साह है

मुख्यमंत्री ने मां जगतजननी भगवती और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम से सभी नागरिकों के सुखमय, समृद्धिमय जीवन की प्रार्थना करते हुए कहा कि नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की आराधना के साथ ही श्रीराम जन्मोत्सव उत्साह और उमंग से मनाया जा रहा है। प्रदेश के अलग अलग स्थलों पर भव्य कार्यक्रम आयोजित हुए हैं। प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या के हर देवस्थल पर काफी उत्साह है। कल से अबतक 15 लाख से अधिक श्रद्धालु अयोध्या में पवित्र सरयू नदी में स्नान के बाद हुनमानगढ़ी और श्रीराम जन्मभूमि का दर्शन कर चुके हैं। सभी शक्तिपीठों में भी लाखों श्रद्धालु जगतजननी मां भगवती के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना कर रहे हैं। सभी धर्मस्थलों पर दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण पाठ का आयोजन भी प्रदेश सरकार की तरफ से सुनिश्चित किया गया है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में सभी स्थानों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 

प्रभु श्रीराम के बालरूप की आरती उतारी, पालने में झूलाया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर परिसर के मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव में भी शामिल हुए। उन्होंने पालने में रखे श्रीराम के बाल छवि का विधि विधान से पूजन करने के बाद आरती उतारी। उन्होंने पालने में प्रभु के बालरूप को झूलाया भी।