उत्तर प्रदेश

Published: Dec 17, 2021 07:45 PM IST

UP Corona UpdateUP में कोरोना पर लगाम लगाने के लिए हो रही डोर-टू-डोर स्‍क्रीनिंग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ: देश में ओमीक्रोन (Omicron) के मामलों को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अलर्ट जारी करने संग विशेष सर्तकता बरती जा रही है। सर्वाधिक आबादी वाले यूपी में निगरानी समितियों ने अहम भूमिका निभाई है। ऐसे में कोरोना (Corona) के इस नए वेरिएंट (New Variant) की रोकथाम करने के लिए योगी सरकार ने सर्विलांस टीमों को अहम जिम्‍मेदारी सौंपी है। माइक्रो प्‍लान के तहत डोर-टू-डोर स्‍क्रीनींग को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आला अधिकारियों को इन निगरानी समितियों को एक्टिव करने के निर्देश दिए हैं। 

राज्य सरकार ने कोरोना पर अंकुश लगाने के साथ ही नए वेरिएंट की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के साथ ही जमीनी स्‍तर पर हर संभव प्रयास कर रही है। जिसके चलते प्रदेशव्‍यापी सर्विलांस कार्यक्रम प्रदेश में किया जा रहा है।    

सीएम ने दिए विशेष सर्तकता बरतने के आदेश 

सीएम ने अधिकारियों को प्रदेश में विशेष सर्तकता बरतने के आदेश दिए हैं। बता दें कि ये निगरानी समितियां नियमित रूप से कोरोना संक्रमण के साथ डेंगू, कॉलरा, डायरिया, मलेरिया के लिए भी डोर-टू-डोर स्‍क्रीनिंग की जा रही हैं। इस वृहद प्रदेशव्यापी सर्विलांस अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है। इसके साथ ही इस अभियान में प्रदेश में बुखार और संक्रमण के अन्य लक्षणों के मरीजों की पहचान भी प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है। इस सर्विलांस कार्यक्रम में घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित और कोविड के लक्षण वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।

अस्‍पतालों में किए गए विशेष प्रबंध

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों और सभी संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए चिकित्सा सुविधाओं और साफ-सफाई का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए गए हैं। सीएम ने सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का काम भी किया जा रहा है।