उत्तर प्रदेश

Published: Apr 04, 2023 01:12 AM IST

Mahakaleshwar TempleNSA अजीत डोभाल के उज्जैन मंदिर के दौरे के बाद महाकाल इलाके के ऊपर दिखा ड्रोन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Image

उज्जैन. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल द्वारा मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की यात्रा पूरी करने के तुरंत बाद पवित्र महाकाल मंदिर क्षेत्र के ऊपर एक ड्रोन उड़ता देखा गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ड्रोन का संचालन करने वाले व्यक्ति से पूछताछ की गई और बाद में उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अभिषेक आनंद ने उन खबरों का खंडन किया जिनके मुताबिक शनिवार रात जब डोभाल मंदिर के भीतर थे, तब मानव रहित हवाई वाहन (ड्रोन) विशाल क्षेत्र के ऊपर से उड़ा था।

उन्होंने दावा किया कि एनएसए रात करीब नौ बजे मंदिर से निकले और रात करीब साढ़े दस बजे ड्रोन देखा गया। एएसपी ने कहा कि महाकाल क्षेत्र में ड्रोन के बारे में पता चलने के बाद पुलिस हरकत में आई और रविवार को मामला दर्ज किया गया। महाकाल इलाके में बिना अनुमति के ड्रोन को संचालित करने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने ड्रोन को जब्त कर लिया है और 30 वर्षीय आरोपी से पूछताछ की है। वह उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। उसके पास अनुमति नहीं थी। हमने उसके खिलाफ भादवि की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है।”

उज्जैन के पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आरोपी के खिलाफ निषिद्ध क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगाने वाले सरकारी आदेश का उल्लंघन करने पर मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि भादवि की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत दर्ज अपराध जमानती है। हिरासत के बाद गारंटी पर आरोपी को थाने से जमानत मिली है।

डोभाल ने शनिवार रात और रविवार सुबह मंदिर में पूजा अर्चना की। प्रदेश की राजधानी भोपाल में कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन में भाग लेने के बाद एनएसए शनिवार देर रात उज्जैन आए। महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और यहां हर रोज काफी संख्या में देश विदेश से श्रद्धालु आते हैं। (एजेंसी)