उत्तर प्रदेश

Published: Oct 19, 2023 08:04 PM IST

PM Awas Yojanaप्रधान मंत्री शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना की महिला लाभार्थिओं को डमी चाभी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किये जा रहे जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्तित्व तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद गौतम बुद्ध नगर का सघन भ्रमण किया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के उद्देश्य से संचालित मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अन्तर्गत बालिकाओं को बीस हजार रूपये का डमी चेक, प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र वितरण किया गया। 

 
साथ ही तीरंदाजी, एथलेटिक फुटबॉल खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। इसी के साथ 6 माह की बालिकाओं को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया एवं प्रधानमंत्री आवास योजना -शहरी एवं प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण की महिला लाभार्थिओं को डमी चाभी वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजनान्तर्गत स्वयं सहायता समूह की सदस्यों के आर्थिक समृद्धि एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक निवेश निधि सी आई एफ की धनराशि रू. 4 करोड़ 26 लाख 80 हजार सी०एल०एफ० के पदाधिकारियों को डमी चेक के माध्यम से दिया गया।
 
 
उप मुख्यमंत्री  द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार गौतमबुद्धनगर में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के उद्यमियों के साथ संवाद करते हुए उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं का बहुत ही गहनता के साथ अनुश्रवण किया और उद्यमियों व निवेशकों को आश्वस्त किया कि उद्यमियों व निवेशकों के सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। बैठक में उद्यमियों ने उपमुख्यमंत्री  को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से अपने-अपने उद्योगों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई।
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  ने जिला प्रशासन एवं प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि सरकार की मंशा और जनभावनाओं के अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें, विकास कार्य में गति प्रदान करें। सरकार की मंशा है, हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा जनमानस की समस्याओं एवं गरीब व निर्बल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। 
 
उप मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि कोई भी गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। सभी गोवंश गौशालाओं में संरक्षित किए जाएं। उन्होंने जल निगम को निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना है, उसका जो उद्देश्य है ,उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचे और एक मीटर नीचे तक पाइपलाइन बिछाए और बिछाते हुए कोई भी सड़क क्षतिग्रस्त नहीं रहनी चाहिए, उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाए। 
 
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने  उपमुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी कार्यक्रम एवं योजनाओं तथा विकास कार्यों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज जो आपके द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं, उनका अधिकारियों के माध्यम से अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।