उत्तर प्रदेश

Published: Mar 31, 2023 05:36 PM IST

UP Newsएक साल पूरा होने पर यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने बताईं उपलब्धियां, भविष्य की योजनाएं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना का विधानसभा अध्यक्ष (Satish Mahana) के रूप में एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ। इन एक साल में अध्यक्ष महाना ने जहां कई एतिहासिक आयाम स्थापित तो कुछ को जल्द ही पूरा करने की कवायद में लगे हैं। अपने एक साल के कार्यकाल के पूरा होने पर शुक्रवार को पत्रकारों से रूबरू हुए महाना ने बताया कि वह इस वर्ष के अंत तक एक नयी नियमावली लाने जा रहे हैं जो आज की स्थिति के अनुरूप होगी। 1958 की बनी नियमावली और आज की नियमावली में काफी अन्तर होगा।

विधानसभा के सदस्यों की योग्यता को लेकर उनका कहना था कि इस बार की विधानसभा ( UP Assembly) में बड़ी संख्या में सदस्य अच्छी शैक्षणिक योग्यता लेकर आए हैं। उनकी इस शिक्षा का उपयोग सरकारी कामकाज में कैसे हो इसका प्लान किया गया है। उदाहरण के तौर पर उनका कहना था कि ऐसे सदस्य जो डाक्टर की डिग्री रखते हैं उनका एक ग्रुप बनाकर स्वस्थ्य महकमे के मंत्री वह अफसरों के साथ चर्चा कर अपने अनुभव के आधार पर सलाह देंगे। 

ताकि आमजन को विधायिका की शक्तियों की जानकारी हो सके

उन्होंने बताया कि विधायिका में मैनेजमेंट कैसे हो इस पर चर्चा के लिए मैनेजमेंट में योग्यता रखने वाले लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए आईआईएम के लोगों से संपर्क किया जाएगा जो इसी वर्ष से शुरू होगा। उनका कहना था कि पहले जहां यूपी विधानसभा की पहचान जाति आधारित रही, वहीं अब इसको योग्यता के आधार पर पहचाना जाता है। विधानसभा में कोर्ट लगाकर पुलिस कर्मियों को दण्डित करना इसी वर्ष हुआ ताकि आमजन को विधायिका की शक्तियों की जानकारी हो सके।

एक वर्ष के कार्यकाल का संक्षिप्त विवरण