उत्तर प्रदेश

Published: Jan 27, 2023 05:53 PM IST

Surveyमानता है पूरा देश, बेस्ट चीफ मिनिस्टर हैं योगी आदित्यनाथ, मूड ऑफ दि नेशन सर्वे में बजा सीएम योगी का डंका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

लखनऊ: यूपी को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के संकल्प के साथ प्रदेश का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भारत के बेस्ट चीफ मिनिस्टर घोषित किए गए हैं। मूड ऑफ दि नेशन सर्वे (Mood of the Nation Survey) में सीएम योगी (CM Yogi) को 39.1 फीसदी लोगों ने बेस्ट परफॉर्मिंग चीफ मिनिस्टर (Best Performing Chief Minister) माना है। वहीं इस मामले में दिल्ली के सीएम काफी पीछे हैं। पब्लिक ने मात्र 16 प्रतिशत मतों के साथ उन्हें दूसरे स्थान पर रखा है, जबकि प. बंगाल की सीएम को केवल 7.3 प्रतिशत लोगों ने अपना मत दिया है। 

राज्य सरकारों के कामकाज को जानने और समझने के लिए इंडिया टुडे और सी-वोटर्स ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया है। इस सर्वे में जनता से देश के अलग-अलग राज्यों में वहां की सरकार के शासन के साथ-साथ बेस्ट परफॉर्मिंग चीफ मिनिस्टर को लेकर सवाल पूछे गए।

कामकाज से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुके CM योगी 

इस सर्वे के आधार पर देश की जनता ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सबसे लोकप्रिय सीएम बताया है। देश के 30 मुख्यमंत्रियों में से बेस्ट परफॉर्मिंग चीफ मिनिस्टर पर जनता ने सीएम योगी को सबसे पहले पायदान पर रखा है। सर्वे में सबसे अधिक 39.1 फीसदी लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पंसद किया और माना कि वे सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि योगी अपने कामकाज से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता अगस्त 2022 के मुकाबले घटी है, तब वे 22 फीसदी लोगों की पंसद बनकर उभरे थे, मगर अब उन्हें 16 फीसदी लोगों ने ही वोट किया है। इसी तरह तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं, जिन्हें देश के 7.3 फीसदी लोगों ने सबसे अच्छा मुख्यमंत्री माना है। हालांकि, ममता की लोकप्रियता भी अगस्त 2022 की तुलना में करीब एक फीसदी घटी है। 

अभी हुए यूपी में चुनाव तो 70 सीटें जीतेगी BJP  

मूड ऑफ नेशन सर्वे में जनवरी 2023 के आंकड़े सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों में यूपी में बीजेपी और एनडीए को 49.3 फीसदी वोट के साथ 80 में से 70 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं कांग्रेस, एसपी, बीएसपी समेत विपक्ष को 10 सीटें मिलने की बात कही गयी है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में एनडीए को यूपी में 64 सीटें मिली थीं। सपा को 5 सीटें, जबकि बसपा को 10 सीटें मिली थीं। इसके अलावा कांग्रेस को 1 सीट से ही संतोष करना पड़ा था। 

देश में ब्रांड योगी को लेकर क्रेज बढ़ने लगा

वहीं, 2017 में यूपी की कमान संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता देशभर में बढ़ रही है। योगी राज के छह साल में प्रदेश में जिस तरह से इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, रेल, रोड और वाटरवे कनेक्टिविटी, निर्बाध बिजली आपूर्ति और कानून व्यवस्था को लेकर कार्य हुए हैं, उसके बाद देश में ब्रांड योगी को लेकर क्रेज बढ़ने लगा है। लोग खुले दिल से इस बात की सराहना कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और दृढ़संकल्प के कारण ही यूपी आज करिश्माई बदलाव की राह पर है। आज एक्सप्रेस-वे के मामले में उत्तर प्रदेश देश का नंबर वन राज्य बन चुका है। गुड गवर्नेंस के मामले में यूपी देश का शीर्ष राज्य है। इसके अलावा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में यूपी ने देश में दूसरे नंबर का राज्य बनकर सबको हैरत में डाल दिया है। इसी क्रम में उद्योग समर्थित 25 नई नीतियां लाकर योगी आदित्यनाथ ने देशभर के उद्यमियों का ध्यान उत्तर प्रदेश की ओर खींचा है।