उत्तर प्रदेश

Published: Mar 07, 2022 12:36 PM IST

UP Elections 2022 प्रेरणादायी: दर्द-तकलीफ से पस्त बुजुर्ग दंपति ने किया अपना मतदान, देखें दिल छू लेने वाला 'Video'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic : ANI

नई दिल्ली/आजमगढ़/लखनऊ, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीट पर चुनाव (UP Vidhansabha Elections) के सातवें और अंतिम चरण के तहत मतदान (Voting) सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया है । 

वहीं इस सातवें चरण में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 1.09 करोड़ पुरूष, 97.08 लाख महिलाएं तथा 1,027 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। इस चरण के निर्वाचन में कुल 54 विधान सभा क्षेत्रों में 613 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 75 महिला प्रत्याशी हैं। सातवें चरण की 54 सीटों में से 11 अनुसूचित जाति के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 

इन सबके बीच आज आजमगढ़ में एक बुजुर्ग अपनी पत्नी और एक विकलांग महिला के साथ ठेला खींचकर मतदान केंद्र पर पहुंचे।  मतदान के लिए जागरूक इन बुजुर्गवार ने बताया कि “मुझे पीठ दर्द की समस्या है और मेरी पत्नी की भी तबीयत ठीक नहीं है, इसलिए, हमने इस गाड़ी का इस्तेमाल किया। हमें किसी से कोई उम्मीद नहीं है। क्या राज्य द्वारा मिले  500, 1000 रुपये (राज्य द्वारा दिए गए) हमें या हमरी तबियत को ठीक कर सकते हैं? लेकिन हम अपना मताधिकार का प्रयोग करने आए हैं। ” 

गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण की इन 54 सीट में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) को कुल 36 सीट मिली थीं। इनमें भाजपा को 29, अपना दल (एस) को चार और सुभासपा को तीन सीटें प्राप्त हुई थीं। वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) को 11, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को छह और निषाद पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी।