उत्तर प्रदेश

Published: May 23, 2022 01:58 PM IST

Helicopter TaxiUP सरकार का अनकहा कदम, टूरिस्ट के लिए शुरू होगी 'हेलीकॉप्टर टैक्सी', मिनटों में पूरा होगा सफर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

UP Govt to start Helicopter Taxi in Mathura and Agra: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) इन दिनों कई तरह की नई योजना ला रही है। इसी बीच राज्य सरकार ने टूरिस्ट (Tourist) के लिए एक बड़ा काम किया है। सरकार अब टूरिस्ट प्लेसेस को हेलीकॉप्टर टैक्सी (Helicopter Taxi) सर्विस के जरिए जोड़ने की तैयारी में है। जल्द ही सरकार आगरा और मथुरा (Agra And Mathura) के बीच हेली टैक्सी शुरू करने वाली है। जिसके बाद टूरिस्ट आगरा और मथुरा टूरिस्ट प्लेसेस के बीच हेलीकॉप्टर से यात्रा कर सकेंगे। 

सरकार ने मंगाई बोली

उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा और आगरा में हेलीपोर्ट (Heliport) के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर भी मंगाया है। सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि, 31 मई को दोपहर 12 बजे लखनऊ स्थित पर्यटन विभाग के कार्यालय में Pre-Bid का आयोजन होगा, जबकि RFQs जमा करने की तारीख 23 जून रखी गई है।

PPP मॉडल पर शुरू होंगे हेलीपैड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, मथुरा और आगरा हेलीपैड का निर्माण पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (Public-Private Partnership) के आधार पर किया जाएगा। सरकार ने बताया कि, सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को हेलीपैड के निर्माण के अलावा संचालन और रखरखाव का भी काम सौंपा जाएगा। 

इस वेबसाइट से कर सकते अप्लाई 

नोटिफिकेशन के अनुसार, रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन (RFQs) के लिए आवेदन etender.up.nic.in पर आवश्यक शुल्क के साथ 23 जून दोपहर 2 बजे तक ऑनलाइन जमा हो सकता है। वहीं टेंडर में किसी भी बदलाव को लेकर जानकारी (यदि कोई हो) वेबसाइट etender.up.nic.in और uptourism.gov.in पर दी जाएगी।

मिनटों में पूरा होगा सफर 

हेलीकॉप्टर टैक्सी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि, इसके शुरू होने के बाद आगरा और मथुरा के बीच का सफर मिनटों में पूरा हो सकता है। ऐसे में टूरिस्ट एक दिन में ही कई जगह आसानी से घूम सकते हैं। साथ ही इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ज्ञात हो कि, पर्यटन विभाग ने इससे पहले गोवर्धन परिक्रमा के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया था। ऐसे में जो पर्यटक चल कर परिक्रमा नहीं कर सकते थे, उन्होंने हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा कराई गई थी।