उत्तर प्रदेश

Published: Apr 15, 2022 12:49 PM IST

UP Politicsबीजेपी में जानें की अटकलों के बीच शिवपाल यादव ने की समान नागरिक संहिता लागू करने की मांग, लोहिया का भी किया जिक्र

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election Results 2022) के नतीजों के बाद से ही सपा (Samajwadi Party) के भीतर फिर घमासान मच गया है। लगातार खबरें सामने आ रही हैं कि अखिलेश यादव से नाराज चल रहे चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) भाजपा में जा सकते हैं। हालांकि बीजेपी की तरफ से या फिर शिवपाल यादव की ओर से कोई औपचारिक बयान सामने नहीं आया है। इन सब के बीच शिवपाल यादव ने समान नागरिक संहिता लागू करने की पैरवी कर दी है। उन्होंने कहा कि समान नागरिक सहिंता लागू करने का सही समय आ गया है। 

ज्ञात हो कि प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव ने ये बात अंबेडकर जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही है। शिवपाल ने राष्ट्रीयता और समाजवाद विषय पर बोलते हुए कहा कि अंबेडकर और लोहिया दोनों ने समाजवाद की खुली पैरवी की थी। प्रसपा चीफ ने आगे कहा कि राम मनोहर लोहिया ने तो साल 1967 के चुनाव में इसे मुद्दा भी बनाया था। 

उल्लेखनीय है कि समान नागरिक संहिता यानि सभी धर्मों के लिए एक ही कानून। फिलहाल हर धर्म का अपना अलग कानून है और वह उसी हिसाब से चलता है। ऐसे में अगर समान नागरिक संहिता को अगर लागू किया जाता है तो सभी धर्मों के लिए एक ही कानून होगा। यानि जो कानून हिंदुओं के लिए होगा वही कानून मुस्लिम, और ईसाइयों पर भी लागू होगा।