उत्तर प्रदेश

Published: Jun 21, 2021 01:58 PM IST

Religion Conversion Racketउत्तर प्रदेश में धर्मांतरण के सबसे बड़े रैकेट का ATS ने किया खुलासा, करीब 1 हजार लोगों के धर्म बदलवाने का दावा; दो गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: ANI

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक बड़ी धर्मांतरण के रैकेट (Religion Conversion Racket) का एटीएस (ATS) ने पर्दाफाश किया है। दो मौलाना को अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार ये रैकेट पिछले साल से चल रहा था। इनके निशाने पर मूक-बधिर बच्चे और महिलाएं भी होती थी। इन्हें बहलाकर धर्म परिवर्तन कराया जाता है।  

वहीं खबर है कि एटीएस को इस मामले में विदेशी फंडिंग के भी सबूत मिले हैं। फिलहाल दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि 100 से अधिक लोग इस गिरोह में शामिल हैं। इसलिए आने वाले समय में और भी लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद उमर गौतम और मुफ्ती काजी जहांगीर कासमी राजधानी दिल्ली के जामिया नगर इलाके से ताल्लुक रखते हैं। 

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पिछले एक साल के भीतर इन लोगों की तरफ से 350 लोगों का धर्म परिवर्तन कराया गया है। जिसमें 18 बच्चों का समावेश है। जो कि नोएडा के एक स्कूल के मूक बधिर बच्चे हैं। ऐसी जानकारी है कि 1 हजार से अधिक लोगों का धर्मांतरण किया गया है।