गैजेट

Published: May 14, 2022 11:59 PM IST

Blauer BET‘ब्लॉयर बीईटी’: नए यूरोपीय सुरक्षा मानकों वाले हेलमेट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

स्टीलबर्ड ने हेलमेट की एक नई सीरीज़ ‘ब्लॉयर बीईटी’ को लॉन्च किया है। नई हेलमेट रेंज राइडर के जीवन को सुरक्षित बनाने के ब्रांड के आदर्श वाक्य के अनुरूप है। ब्लॉयर बीईटी हेलमेट नए यूरोपीय सुरक्षा मानकों-ईसीई 22.06 को पूरा करते हैं और संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय है कि नए यूरोपीय सुरक्षा मानक- ईसीई 22.06 जनवरी 2024 से भारत और दुनिया में अनिवार्य तौर पर लागू होंगे। ईसीई 22.05 को जून 2020 में ईसीई 22.06 से बदल दिया गया था और .05 या .06 नंबर 22 रेगुलेशन में किसी खास संशोधन और बदलाव से संबंधित है। 

मानक को एचआईसी (हेड इंजरी मानदंड) नामक परीक्षणों की एक पूरी सीरीज़ पास करने के लिए एक हेलमेट की आवश्यकता होती है। एक डमी के सिर ने दुर्घटना की स्थिति में सिर को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए अधिकतम एक्सलरेशन का विश्लेषण करने के लिए अंदर एक्सेलेरोमीटर वाला हेलमेट पहना था। परीक्षण में शॉक एब्जॉर्प्शन, रिटेंशन सिस्टम और हेलमेट का अनसीटिंग शामिल है। विजन के लिए एक समान स्थिति सुरक्षा और दृष्टि की गुणवत्ता सुनिश्चित करनी चाहिए। निर्माता परीक्षण करता है और फिर जांच के लिए रिपोर्ट एक बाहरी प्रमाणित प्रयोगशाला में जमा करता है। परिवर्तन प्रभाव परीक्षण को प्रभावित करेंगे और प्रभाव कैसे होता है। 

वर्तमान में, हेलमेट को प्रभावित करने वाला भार पूर्व-निर्धारित गति के साथ होता है और आगे, ऊपर, पीछे, साइड और चिन गार्ड को प्रभावित करता है। नए मानक के साथ, न केवल सेंट्रल लाइन पर, बल्कि प्रति सैम्पल एक अतिरिक्त प्वाइंट, एक दूसरे से अलग प्रभाव के अन्य प्वाइंट्स जोड़े जाएंगे। ईसीई 22.06 के साथ, प्रभाव की गति भी बदल जाएगी, और पहले से स्थापित के अलावा, यह धीमी हो जाएगी। ईसीई 22.05 में 7.5 मीटर की ऊंचाई से 7.5 मीटर/सेकेंड (28 किमी/घंटा) की गति के लिए पेवमेंट के आकार में एक फ्लैट एविल और से कर्बस्टोन के खिलाफ प्रभाव की परिकल्पना की गई है, जो 5.5 मीटर हो जाता है।

नए ईसीई 22.06 मानदंडों के साथ प्रभाव 5.5 और 8.5 मीटर पर होगा। इंटीग्रेटेड सन वाइजर जैसे हेलमेट के सामान के मानक होंगे जो उन्हें टेस्ट पास करने के लिए पूरा करने की आवश्यकता होगी। इस प्रक्रिया पर लागू होने वाले नवीनतम साइंस के साथ परीक्षण प्रक्रियाओं को स्वयं बदल दिया गया है। प्रभाव परीक्षण कठिन और तेज प्रभावों के साथ-साथ कम गति वाले प्रभावों को भी देखेंगे। प्रभाव परीक्षण के लिए पेश किया गया एक नया कोण स्टेशन भी होगा।

ईपीएस भी मल्टीपल डेनसिटीज में है इसलिए कम वजन के होने के बावजूद ये सवार को अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। नए नियम जनवरी 2024 से लागू होंगे, जो निर्माताओं को नए मानकों को पूरा करने के लिए हेलमेट का उत्पादन करने का समय देता है। जनवरी 2024 के बाद, सवार अभी भी कानूनी रूप से अपना ईसीई 22.05 हेलमेट पहन सकते हैं, लेकिन निर्माता द्वारा वितरक या खुदरा विक्रेता को आपूर्ति किए गए किसी भी नए हेलमेट को ईसीई 22.06 के रूप में प्रमाणित करना होगा।