टेक्नॉलजी

Published: Oct 27, 2023 12:21 PM IST

IMC 20236G में भारत विश्व का करेगा नेतृत्व: PM मोदी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
IMC 2023 कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज दिल्ली के दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ (IMC) के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने दुनियाभर के चुनिंदा  संस्थानों में 100 नई 5G लैब का भी उद्घाटन किया। 

पीएम ने कहा कि आने वाला समय बहुत ही अलग होने जा रहा है। खुशी की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी देश के भविष्य का नेतृत्व कर रही है। हमारे टेक रिवॉल्यूशन का नेतृत्व कर रही है। मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।

4G का विस्तार हुआ

IMC के 7 वें संस्करण को संबाेधित करते हुए पीएम मोदी ने  कहा कि हमारे यहां 2G के समय क्या हुआ था, शायद नई पीढ़ी को नहीं पता होगा। हमारे कालखंड में 4G का विस्तार हुआ लेकिन एक दाग भी नहीं लगा है। मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।

 भारत में तेजी से 5G का विस्तार

पीएम मोदी ने कहा कि हम ना सिर्फ भारत में तेजी से 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं। पिछले साल हम यहां 5जी रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे, पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नज़रों से देख रही थी।

हमने दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट किया और हर भारतीय तक 5जी पहुंचाने का काम शुरू किया। हम रोलआउट स्टेज से रीचआउट स्टेज तक पहुंचे।