इंटरनेट

Published: May 04, 2023 08:14 PM IST

Phonepe UPI Liteपेटीएम के बाद PhonePe ने UPI लाइट फीचर लॉन्च किया, बिना पासवर्ड के कर सकेंगे इतने रुपये का पेमेंट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने आज से सभी के लिए अपना UPI लाइट फीचर लॉन्च कर दिया है। यह सुविधा सभी प्रमुख बैंकों द्वारा समर्थित है और देश भर के सभी व्यापारियों पर यूपीआई और क्यूआर स्वीकार करती है। यह सुविधा ‘ऑन-डिवाइस’ बैलेंस के माध्यम से संचालित होती है जो कम लागत वाले लेनदेन के लिए बहुत तेजी से रीयल टाइम पेमेंट की सुविधा प्रदान करती है।

 एक क्लिक में 200 रुपये तक का पेमेंट 

जब से भारत सरकार ने UPI सिस्टम लॉन्च किया है तब से भारत में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बढ़ रहे हैं। यूपीआई आधारित कई ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। फोन पे एक यूपीआई आधारित ऐप है। UPI NPCI द्वारा संचालित एक सेवा है। UPI सिस्टम का उपयोग बैंकिंग सेवाओं के लिए किया जाता है। UPI का उपयोग करना बहुत सुरक्षित है। तो हम बहुत सारे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। फोन पे ऐप जिसे आप मोबाइल वॉलेट भी कह सकते हैं। क्योंकि इस ऐप की मदद से आप मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल बिल, गैस बिल, बिजली बिल, डिश रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, फास्टटैग आदि खरीद सकते हैं। यूपीआई लाइट यह सुविधा यूज़र्स को कम कीमत पर पेमेंट करने की अनुमति देती है। इस फीचर के जरिए यूजर्स बिना पिन डाले भी एक क्लिक में 200 रुपये तक का पेमेंट कर सकेंगे।

 किसी तरह के केवाईसी की जरूरत नहीं

यह नियमित यूपीआई लेनदेन की तुलना में लेनदेन को आसान और तेज बनाता है। यूपीआई लाइट खाता यूज़र्स फोन पे ऐप पर एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से सक्रिय कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह के केवाईसी की जरूरत नहीं है। यूजर्स अपने यूपीआई लाइट खाते में 2000 रुपये जोड़ सकते हैं। साथ ही एक बार में 200 रुपये या उससे कम का लेनदेन भी कर सकते हैं। यूपीआई लाइट यूजर्स को हर दिन एक एसएमएस मिलेगा कि उन्होंने एक दिन में कितने ट्रांजैक्शन किए हैं। जिसमें उनके द्वारा दिसभरा में बैंक के जरिए की गई यूपीआई लाइट ट्रांजैक्शन हिस्ट्री दिखाई देगी। PhonePe के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी राहुल चारी ने कहा कि UPI LITE, UPI स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है। इसका उद्देश्य डिजिटल पेमेंट करने के यूजर्स अनुभव को बढ़ाना है। यूपीआई लाइट मौजूदा यूपीआई इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव डाले बिना यूपीआई को तेज और आसान बना देगा।