इंटरनेट

Published: Apr 13, 2023 09:40 PM IST

VI 5G Serviceवोडाफोन आइडिया की 5G सेवाएं जल्द हो सकती हैं लॉन्च

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: Vodafone Idea 5G का इंतजार कर रहे ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा है कि वोडाफोन आइडिया जल्द ही भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगी। लेकिन उन्होंने लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। बिड़ला ने एआईएमए अवार्ड्स के मौके पर कहा कि 5जी सेवा जल्द ही शुरू होगी। दूसरी तरफ Airtel और Jio भारत में तेजी से अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं।

Vii 5G को लाइव करने की तैयारी 

कुछ महीने पहले, Vi की कस्टमर सपोर्ट टीम ने ट्विटर पर कहा था कि “Vi सक्रिय रूप से कई शहरों में 5G लाने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहा है” और जल्द ही अपनी योजनाओं का खुलासा करेगा। 5G सेवाओं के साथ लाइव नहीं होने से Vodafone-Idea को ग्राहकों से हाथ धोना पड़ सकता है। क्योंकि अन्य टेलीकॉम कंपनियां कई राज्यों में अपनी 5जी सेवाएं पहले ही शुरू कर चुकी हैं। 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तीसरी तिमाही में वोडाफोन आइडिया को 7,990 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। सितंबर तिमाही में कंपनी को 7,595.5 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। साथ ही, दिसंबर तिमाही में कुल राजस्व 10,620.6 करोड़ रुपये रहा, जो सितंबर तिमाही के 10,614.6 करोड़ रुपये से 0.1% अधिक है।

Airtel और Jio को फायदा हो रहा है

दूसरी ओर, एक रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल ने दिसंबर 2022 में हरियाणा और उड़ीसा सर्कल में 0.1 मिलियन और 0.2 मिलियन सक्रिय यूज़र्स जोड़े। इससे साफ पता चलता है कि एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिसंबर में रिलायंस जियो के सक्रिय उपयोगकर्ता आधार में 30 लाख की वृद्धि हुई, जबकि एयरटेल इसी अवधि के दौरान 60 लाख ग्राहकों को जोड़ने में कामयाब रहा। इससे साफ होता है कि Vodafone Idea की 5G सर्विस न होने का सीधा फायदा बाकी दो टेलिकॉम कंपनियों को हो रहा है।