वायरल

Published: Apr 16, 2024 03:09 PM IST

Kashmir Egg Auctionये नहीं कोई 'मामूली सा अंडा', मस्जिद को मिला लाखो का दान, कीमत जान रह जाएंगे दंग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कश्मीर में नीलामी वाला अंडा (सौजन्य: सोशल मीडिया)

जम्मू कश्मीर: आपसे किसी अंडे (Egg) की कीमत पूछी जाए तो आप कहेगे की इसके तो मामूली से ही दाम है लेकिन, हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे अंडे की कहानी जिसकी कीमत सुन कर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। ये मामला उत्तर कश्मीर (North Kashmir) के बारामूला जिले (Baramulla District) के सोपोर (Sopore) का है। जहां एक मस्जिद (Mosque) के निर्माण के लिए चंदा जुटाने के लिए दान किये गए एक अंडे की नीलामी से 2.26 लाख रुपये मिले हैं। मस्जिद प्रबंधन कमेटी ने यह जानकारी दी। यह मामला श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर सोपोर के मालपोर गांव का है, जहां स्थानीय मस्जिद कमेटी ने नकद और वस्तु दोनों तरह से दान लेना शुरू किया।

एक बुजुर्ग महिला ने नाम सार्वजनिक नहीं करने के अनुरोध के साथ बताया कि उन्होंने अपनी मुर्गी का ताजा अंडा दान किया था। दान की गईं सभी वस्तुओं को नीलामी के लिए रखा गया और अंडे के लिए सबसे अधिक धनराशि मिली। एक स्थानीय निवासी ने कहा कि लोगों ने तीन दिन तक अंडे की बोली लगाई और हर दौर के बाद, सफल बोली लगाने वाले ने अपनी बोली की राशि का भुगतान किया और फिर अधिक राशि जुटाने के लिए अंडे को दान के रूप में कमेटी को वापस कर दिया।

नीलामी के अंतिम दिन दानिश अहमद नाम के एक युवा व्यवसायी ने 70 हजार रुपये में अंडा खरीदा। पड़ोसी वारपोरा इलाके के रहने वाले अहमद ने कहा, “हम इस मस्जिद का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। चूंकि मस्जिद को बड़ा बनाने की योजना है, इसलिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “मैं कोई अमीर आदमी नहीं हूं लेकिन यह पवित्र स्थान के प्रति सिर्फ मेरा जुनून और भावना थी…।” अहमद के अनुसार, अंडे की कई दौर की नीलामी से कुल 2,26,350 रुपये जुटाये गए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)