वायरल

Published: Feb 26, 2022 03:57 PM IST

Viral News Ukraineकेरल से यूक्रेन पहुंचा कुत्ता, हमले के बाद अब भारत से मांग रहा मदद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
(Image- Instagram-travelingchapati)

नई दिल्ली: रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, यह खबर हम सबके दिल दहला देने वाली है। अब रूस द्वारा किये गए हमले की वजह से यूक्रेन के लोगों के जाएं की बाज़ी लगी हुई है, ऐसे में क्या लोग और क्या जानवर सबकी स्थिति बेहद भयावह है। ऐसे में इंस्टाग्राम पर एक कुत्ता बहुत वायरल हो रहा है, जिसकी कहानी बेहद रोचक है। दरअसल ये कुत्ते कुछ साल पहले केरल के कोच्चि से यूक्रेन पहुंच गया। अब वहां की खौफनाक परिस्थिति देख कर वह भारत से मदद की गुहार कर रहा है, आइए जानते है इस कुत्ते की दिलचस्प कहानी…. 

भारतीय कुत्ते ने अपने देश से मांगी मदद

बता दें कि केरल में कोच्चि के इस कुत्ते का नाम चपाती ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखकर भारत से मदद मांगी है। जी हां दरअसल कुत्ते के इंस्टाग्राम अकाउंट से लिखा गया, ‘भारत माता, लाखों शांतिपूर्ण यूक्रेनियन और निर्दोष जानवरों की तरह मेरे परिवार का जीवन खतरे में है. भारत माता, चुप मत रहो! सड़कों पर जाओ और यूक्रेनियों के लिए बोलो। ‘ बता दें कि इस कुत्ते के यूक्रेन पहुंचने की कहानी बहुत ही रोचक है। 

 

ऐसे भारत से यूक्रेन पहुंचा कुत्ता 

दरअसल इस कुत्ते की कहानी बेहद रोचक है, साल 2017 में एक यूक्रेनी कपल यूजीन पेट्रस और क्रिस्टीना मासालोवा केरल के कोच्चि घूमने आए थे। उस वक्त यहां उन्होंने एक भूखे कुत्ते को देखा। इसके बाद कपल ने इस कुत्ते को भूखे मरने से बचाया और अपने साथ इसे लेकर यूक्रेन चले गए। बता दें कि इस कपल ने कुत्ते का नाम चपाती रखा। इसके बाद चपाती को वह जहां भी जाते अपने साथ लेकर जाते थे। जब यह कपल यूक्रेन की राजधानी कीव में रहने के लिए पहुंचा तो अपने साथ इस कुत्ते को भी ले गए। अब संकट की घड़ी में चपाती नाम के इस कुत्ते के लिए कपल ने भारत से मदद की गुहार लगाई है। 

हर वक्त कुत्ते को साथ रखता है कपल 

यूक्रेनियन कपल ने बताया कि कोच्चि फोर्ट में जब पहली बार उन्होंने कुत्ते को देखा था तो वह मरने की स्थिति में था। ऐसे में उन्होंने कुत्ते को अपने साथ रखने का फैसला किया। क्रिस्टीना मासालोवा प्राचीन मिस्र के धर्म पर पीएचडी कर चुकी हैं। वहीं यूजीन पेट्रस एडर्टिजमेंट एक्सपर्ट हैं। दोनों अपनी नौकरी छोड़कर और सामान बेचकर घूमने के लिए इंडिया आए थे। कोच्चि की टिकट सस्ती होने के कारण ये लोग कीव से यहां घूमने आए थे। यहीं उन्हें चपाती मिला था। तब से लेकर आज तक चपाती को कपल अपन साथ ही रखता है।

 

इंस्टाग्राम पर एक्टिव है चपाती 

इतना ही नहीं बल्कि आपको बता दें कि चपाती नामक कुत्ता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इस कुत्ते का ट्रैवलिंग चपाती नाम से अकाउंट है। इस अकाउंट को यूक्रेनी कपल चलाता है। वह अक्सर चपाती से जुड़े फोटो और वीडियो इन सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट करते रहते हैं। अपनी लेटेस्ट पोस्ट में कपल ने भारत से यूक्रेन की जमीन पर हो रहे युद्ध को रोकने में मदद मांगी है। इसमें सारे पोस्ट चपाती के नाम पर ही है, चपाती को देखना लोग बहुत पसंद करते है, कामना करते है की चपाती  और वहां मौजूद बाकि के जानवर और लोग सकुशल रहे।