वायरल

Published: Mar 23, 2022 09:57 AM IST

Horse Swimmingनहीं देखा होगा स्विमिंग पूल में दौड़ता हुआ घोडा, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: वैसे तो घोड़े को दौड़ते हुए आपने कई बार देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी घोड़े को स्विमिंग पूल में तैरते (Horse Swimming) हुए देखा है? जी नहीं ना? मगर ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे देख यूजर्स भी दंग रह गए। आपको भी यह वीडियो जरूर देखना चाहिए। शायद आपको पता न हो, लेकिन जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि घोड़े तैर सकते हैं। दरअसल घोड़ों में तैरने की एक स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है जब वे गहरे पानी में घुसते हैं। पानी में घुसने के बाद घोड़े चप्पू की तरह पैरों को चलाते हैं, जिससे वह तैर लेते हैं। साथ ही घोड़े अपने विशाल फेफड़ों के कारण तैरने में सक्षम होते हैं, अब आप ही देख लीजिये इस वीडियो में…. 

पानी के अंदर यूं दौड़ा घोडा 

बता दें कि घोड़े पानी के भीतर सांस लेने में असमर्थ होते हैं, वे स्वाभाविक रूप से अपने सिर को पानी के सतह से ऊपर रखते हैं, यानी वह अपना सर पानी में नहीं डूबने देते। अपने मुंह और नाक को पानी के ऊपर रखने से उन्हें सांस लेने में मदद मिलती है। हालांकि, जब घोड़ा पानी के भीतर होता है तो उसकी हृदय गति में वृद्धि होती है और भारी सांस लेने की संभावना बनती है। बता दें कि तैरना घोड़ों के लिए फायदेमंद है। इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें भूरे रंग का घोड़ा पूल में तैरता दिखाई दे रहा है।  वीडियो देख कर ऐसा लगता है कि मानो  घोड़ा अपने तैरने का आनंद ले रहा है और वह कैमरे पर भी मुस्कुरा रहा है। वीडियो बेहद शानदार है। 

 

लोगों ने किए कमेंट्स 

आपको बता दें कि इस शानदार घोड़े के वीडियो को इंस्टाग्राम पर ‘नेचर’ पेज द्वारा पोस्ट किया गया और इसे 4,400 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं।  घोड़े को तैरते हुए देखकर नेटिज़न्स चौंक गए और उन्होंने सोचा कि यह एक अजीबोगरीब दृश्य है। इस वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, ‘मैंने अपने जीवन में कभी भी घोड़े को तैरते हुए नहीं देखा। वही दूसरे एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘तैरते हुए घोड़े को देखकर बेहद ही सूदिंग फीलिंग आ रही है।’ लोग इस वीडियो को देख कर काफी हैरान है।