विदेश

Published: Jan 10, 2023 10:13 AM IST

Peru Deathपेरू में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 13 लोगों की मौत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Pic

पेरू : देश के कुछ ग्रामीण इलाकों में तत्काल चुनाव की मांग को लेकर फिर से शुरू हुए प्रदर्शनों में सोमवार को दक्षिण-पूर्वी पेरू (Peru) में करीब 13 लोगों की मौत हो गई। इन ग्रामीण इलाकों के लोग अब भी अपदस्थ राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के प्रति वफादारी रखते हैं। पेरू की शीर्ष मानवाधिकार एजेंसी ने मौत के इन मामलों की जांच का आह्वान किया है। 

इनमें से 12 लोगों की मौत सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों के दौरान हुई, जो बोलीविया की सीमा के पास जुलियाका शहर में एक हवाई अड्डे पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे। कैस्टिलो को पद से हटाए जाने और उनकी गिरफ्तारी के बाद दिसंबर की शुरुआत से जारी प्रदर्शन में इतने लोगों की जान कभी नहीं गई। खबरों के अनुसार, जुलियाका में जान गंवाने वाले 12 लोगों में एक नाबालिग भी था। 

पास के शहर चुकुइटो में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई, जहां प्रदर्शनकारियों ने एक राजमार्ग को जाम कर दिया था। कैस्टिलो की उत्तराधिकारी डिना बोलुआर्टे ने राष्ट्रपति और कांग्रेस के लिए 2024 में चुनाव कराने की योजना का समर्थन किया है, जो 2026 के लिए निर्धारित थे। उन्होंने सुरक्षा बलों के अत्यधिक बल का इस्तेमाल करने को लेकर भी न्यायिक जांच का समर्थन किया है। (एजेंसी)