विदेश

Published: May 31, 2022 10:17 AM IST

Certificate 78 वर्षीय बुजुर्ग को छह दशक बाद मिला उच्च विद्यालय का प्रमाण पत्र, जानें इसके पीछे का कारण

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo Credit- Social Media

अमेरिका : टेड सैम्स (Ted Sams) को 60 वर्षों तक उच्च विद्यालय का डिप्लोमा (Diploma) हासिल न कर पाने का मलाल था। हालांकि, शुक्रवार (Friday) को दक्षिणी कैलिफोर्निया (Southern California) के सैन गैब्रियल हाईस्कूल से डिप्लोमा हासिल करने के बाद अब वह खुद को एक स्नातक कह सकते हैं। टेड 1962 में जब उच्च विद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे, तब वह एक विवाद में उलझ गए थे, जिसके चलते अकादमिक सत्र समाप्त होने के पांच दिन पहले उन्हें निलंबित कर दिया गया था। 

उन्होंने कहा कि निलंबन के कारण वह अंतिम सत्र की अहम परीक्षा नहीं दे पाए थे। बाद में उन्होंने गर्मियों में यह परीक्षा दी थी। टेड (78) ने कहा, ‘ जब मैं परीक्षा परिणाम के साथ स्कूल लौटा तो उन्होंने मुझे उच्च विद्यालय का डिप्लोमा देने से इनकार कर दिया, क्योंकि मुझ पर एक किताब का 4.80 डॉलर बकाया था।’ उन्होंने कहा, ‘इसके बाद मैं स्कूल से बाहर आ गया। मैंने खुद से कहा, अब डिप्लोमा के बारे में भूल जाओ।’

हालांकि, स्कूल प्रबंधन के पास टेड का मूल डिप्लोमा अब भी मौजूद था। शुक्रवार को सैन गैब्रियल हाईस्कूल से डिप्लोमा हासिल करने के बाद टेड की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने कहा ‘वर्षों तक मैं अपने बच्चों से शिकायत करता रहा कि 4.80 डॉलर न होने के कारण मैं उच्च विद्यालय का डिप्लोमा हासिल नहीं कर सका। अब मैं अपना डिप्लोमा गर्व से अपने कमरे की दीवार पर लगाऊंगा।’ (एजेंसी)