विदेश

Published: Jun 27, 2021 11:11 AM IST

Coronavirus Crisisकोरोना का कहर फिर जारी, थाईलैंड में बैंकॉक और 9 अन्य प्रांतों में प्रतिबंध लागू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

बैंकॉक. थाईलैंड में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बैंकॉक (Bangkok) और नौ अन्य प्रांतों में रविवार को प्रतिबंध लागू किए गए। बैंकॉक में रेस्तरां में बैठकर भोजन करने और 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा, बैंकॉक और नौ अन्य प्रांतों में निर्माण स्थल बंद कर दिए गए हैं और श्रमिकों के क्वार्टर (आवास स्थल) सील कर दिए गए हैं। ये प्रतिबंध 30 दिन लागू रहेंगे। थाईलैंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,995 मामलों की पुष्टि हुई और 42 लोगों की मौत हुई।

संक्रमितों की संख्या हाल में दोगुनी हो गई है और स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कारखानों में कार्यरत और निर्माण कार्य में लगे प्रवासी श्रमिकों के सहयोग न करने के कारण ये मामले बढ़े हैं। ‘सेंटर फॉर कोविड​​-19 सिचुएशन एडमिनिस्ट्रेशन’ की प्रवक्ता अपिसमाई श्रीरंगसन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘शिविरों को बंद कर दिया गया था, लेकिन श्रमिक बाजारों और समुदायों के बीच गए और उन्होंने बीमारी फैला दी।” बैंकॉक में कई फील्ड अस्पतालों के निर्माण के बावजूद गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 रोगियों के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या कम पड़ गई है।

देश के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा (Prayuth Chan-ocha) ने शुक्रवार को कहा कि पूरे बैंकॉक के लिए सात दिन के कर्फ्यू के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया गया है। नए प्रतिबंधों के तहत निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को बैंकॉक, उसके पांच पड़ोसी प्रांतों और देश के चार दक्षिणी प्रांतों में शिविरों में अलग-थलग कर दिया जाएगा। बैंकॉक में डिपार्टमेंट स्टोर और मॉल रात नौ बजे तक खुले रह सकते हैं, लेकिन रेस्तरां में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। सम्मेलन, बैठकें और पार्टियां रद्द कर दी गई हैं। (एजेंसी)