विदेश

Published: Jul 16, 2020 01:56 PM IST

अमेरिका ट्विटर हैकबाइडन, गेट्स और अन्य के ट्विटर अकाउंट हैक,मामला बिटकॉइन धोखाधड़ी से जुड़ा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वाशिंगटन. ट्विटर पर अज्ञात हैकरों ने बुधवार को तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज लोगों, नेताओं, मशहूर हस्तियों और कई बड़ी कंपनियों का अकाउंट हैक कर लिया और यह मामला प्रत्यक्ष तौर पर बिटकॉइन धोखाधड़ी से जुड़ा है।अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में आगे चल रहे जो बाइडन, माइक ब्लूमबर्ग और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीइओ एलोन मस्क इसके शिकार हुए हैं।

इसके अलावा मशहूर हस्ती कान्ये वेस्ट और उनकी पत्नी किम कर्दाशियां वेस्ट के अकाउंट भी हैक हुए। फर्जी ट्वीट में लोगों से कहा गया कि अगर वह अनाम बिटकॉइन पते पर 1,000 अमेरिकी डॉलर भेजते हैं तो इसके बदले उन्हें 2,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। हालांकि इस बात के सबूत नहीं है कि इन अकाउंट के उपयोगकर्ताओं को निशाना बनाया गया बल्कि ऐसा प्रतीत होता है कि इस हैकिंग के जरिए उनके ट्विटर फोलॉअरों को निशाना बनाया गया।

बाइडन की प्रचार टीम ने कहा कि ट्विटर टीम ने उनके अकाउंट को इस हैक के कुछ मिनट के भीतर ही लॉक कर दिया और ये ट्वीट हटा दिए। वहीं ओबामा कार्यालय ने इस पर टिप्पणी नहीं की है। एफबीआई ने कहा कि वह ट्विटर की सुरक्षा में सेंध से वाकिफ हैं, हालांकि उसने आगे इस पर कोई टिप्पणी नहीं की। वहीं ट्विटर ने कहा है कि वह इसकी जांच कर रहा है और जल्द ही इस संबंध में जानकारी देगा।(एजेंसी)