विदेश

Published: Mar 30, 2023 06:51 PM IST

H-1B Visa Newsअमेरिका में काम कर रहे भारतीयों को बड़ी राहत, H-1B वीजा धारकों के जीवनसाथी को मिलेगा 'यह' अधिकार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: अमेरिका में काम करने वाले विदेशी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जज का कहना है कि एच-1बी वीजा धारकों के पति अमेरिका में काम कर सकते हैं अमेरिका में काम करने वाले विदेशी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अमेरिका की एक अदालत ने स्पष्ट किया है कि एच-1बी वीजा धारक के जीवनसाथी को देश में काम करने की अनुमति है। अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन ने सेव जॉब्स यूएसए द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। एच-1बी वीजा धारकों की कुछ श्रेणियों के जीवनसाथी को रोजगार प्राधिकरण कार्ड देने वाले ओबामा-युग के नियमों को पलटने के लिए अदालत में याचिका दायर की गई थी। इस याचिका का Amazon, Apple, Google और Microsoft जैसी टेक कंपनियों ने विरोध किया था। अमेरिका ने अब तक लगभग 100,000 एच-1बी कर्मचारियों के जीवनसाथी को काम के अधिकार जारी किए हैं, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय भी शामिल हैं।

फैसले की सराहना करें

अप्रवासियों के वकील और प्रमुख समुदाय के नेता अजय भुटोरिया ने अदालत के फैसले का स्वागत किया। H-1B वीजा कुशल विदेशी कर्मचारियों को अमेरिका आने और वहां की कंपनियों के लिए काम करने की अनुमति देने के लिए बनाया गया है। साथ ही अब तक एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को काम करने की अनुमति नहीं थी। अक्सर परिवारों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ता था।

H-1B और L-1 वीजा को बदलने के लिए अमेरिकी सीनेट में विधेयक

प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने H-1B और L-1 वीजा कार्यक्रमों में परिवर्तन करने और विदेशी कर्मचारियों की भर्ती में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए अमेरिकी सीनेट में एक विधेयक पेश किया है। H-1B वीजा एक ऐसा वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को तकनीकी कौशल की आवश्यकता वाले विशेष व्यवसायों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर भरोसा करती हैं।

एल-1 एक अन्य प्रकार का वर्क वीजा है जो उन प्रोफेशनल को दिया जाता है जो अमेरिका में काम करना चाहते हैं। एच-1बी वीजा वह होता है, जहां कोई व्यक्ति अमेरिका में किसी कंपनी से जुड़ता है। दूसरी ओर, एल-1 वीजा उन लोगों को जारी किया जाता है जो पहले से ही किसी दूसरे देश में किसी कंपनी द्वारा नियोजित हैं और यूएस स्थित कार्यालय में स्थानांतरित हो रहे हैं।