विदेश

Published: Dec 30, 2023 12:43 PM IST

Britainब्रिटिश सिख डॉ. अमृतपाल सिंह हंगिन ‘नाइटहुड' की उपाधि से सम्मानित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
‘नाइटहुड' की उपाधि

लंदन: ब्रिटेन में 30 साल से अधिक समय से चिकित्सा के क्षेत्र में सक्रिय डॉ. अमृतपाल सिंह हंगिन (Dr. Amritpal Singh Hangin) को महाराजा चार्ल्स तृतीय (King Charles III) ने ‘नाइटहुड’ (Knighthood) की उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय (Newcastle University) में जनरल प्रैक्टिस (General Practice) के प्रोफेसर डॉ. अमृतपाल सिंह हंगिन (Dr. Amritpal Singh Hangin) को उनकी चिकित्सा सेवा के लिए 2024 नव वर्ष सम्मान सूची में शामिल किया गया है।

इस सूची में भारतीय मूल के करीब 30 स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, परोपकारी और सामुदायिक कार्यकर्ता हैं जिन्हें समाज में निस्वार्थ सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया है। यह सूची शुक्रवार रात को जारी की गयी।

डॉ. अमृतपाल सिंह को प्रोफेसर पाली हंगिन के नाम से जाना जाता है और वह डरहम विश्वविद्यालय के संस्थापक डीन और ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन (बीएमए) के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, ‘‘नव वर्ष सम्मान सूची में देशभर के लोगों और उन लोगों की असाधारण उपलब्धियों को मान्यता दी गयी है जिन्होंने बिना किसी स्वार्थ के और करुणा के प्रति सर्वोच्च प्रतिबद्धता दिखायी है।” उन्होंने कहा, ‘‘ आप इस देश का गौरव और हम सभी के लिए प्रेरणा हैं।”

सरकार के कैबिनेट कार्यालय द्वारा हर साल ब्रिटेन के सम्राट के नाम से जारी की जाने वाली सूची में जनरल प्रैक्टिस में सेवाओं के लिए स्टैफोर्डशायर जनरल प्रैक्टिस के लिए ‘कमांडर्स ऑफ द ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर’ (सीबीई) डॉ. चंद्र मोहन कन्नेगांती और जन स्वास्थ्य में सेवाओं के लिए इम्पीरियल कॉलेज लंदन के सीनियर क्लिनिकल फेलो डॉ. माला राव शामिल हैं। प्रतिष्ठित सीबीई सम्मान पाने वालों में जन सेवा के लिए कारोबार व व्यापार विभाग के मुख्य वित्त अधिकारी बिदेश सरकार भी शामिल हैं। कैबिनेट कार्यालय ने बताया कि इस साल 1,200 से अधिक लोगों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया है। पुरस्कार पाने वालों में 48 फीसदी महिलाएं हैं।

साल 2024 के लिए अन्य उच्च सम्मान पाने वालों में हॉलीवुड फिल्म निर्माता रिडले स्कॉट शामिल हैं जिन्हें ब्रिटिश फिल्म उद्योग में उनकी सेवाओं के लिए ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ के नाइट ग्रांड क्रॉस से सम्मानित किया गया है और दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा ‘डेम’ से सम्मानित वेल्श गायिका शर्ली बस्सी संगीत के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए ‘ऑर्डर ऑफ द कम्पैन्यन ऑफ ऑनर’ पाने वाली 64वीं जीवित सदस्य बन गयी हैं।

(एजेंसी)